100 वर्षों बाद खत्म हो जाएगी पृथ्वी, नए ग्रह की खोज शुरू

0
472

 

धरती के सभी लोगों को अगले 100 वर्षों के अंदर पृथ्वी को छोड़ कर किसी अन्य ग्रह पर जाना होगा, क्योंकि यदि सब कुछ इसी प्रकार चलता रहा, तो जल्द ही पृथ्वी खत्म हो जाएगी। जी हां, पृथ्वी अगले 100 वर्ष बाद नहीं रहेगी, यह बात कही है महान वैज्ञानिक “स्टीफन हॉकिंग” ने, उन्होंने साफ कहा है कि यदि मानवजाति को बचाना है तो जल्द ही किसी अन्य ग्रह की खोज कर वहां पर जाना ही होगा अन्यथा अगले 100 वर्षों बाद में पृथ्वी नहीं बचेगी।

स्टीफन हॉकिंग की इस बात को सुनकर सारा विज्ञान जगत अचंभे में आ गया है। आपको हम बता दें कि स्टीफन हॉकिंग ने यह बात पृथ्वी पर चल रहें “जल वायु परिवर्तन, उल्का पिंडों के जबरदस्त टकराव तथा बढ़ रही आबादी” को ध्यान में रख कर कही है।

image source:

बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री ‘एक्पेडिशन न्यू अर्थ’ में जल्दी ही स्टीफन हॉकिंग अपने छात्र क्रिस्टोफ गलफर्ड के साथ दिखाई देंगे, जिसमें ये दोनों बाहरी दुनिया के अन्य ग्रहों पर जीवन की संभावनाएं तलाशेंगे। आपको हम यह भी बता दें कि स्टीफन हॉकिंग वर्तमान में 75 वर्ष के हैं तथा वे “मोटर न्यूरॉन” नामक बीमारी से ग्रस्त हैं, इसी बीमारी के कारण वे ना चल सकते हैं और ना ही बोल सकते हैं, पर “इंटेल” नामक कंपनी ने उनके लिए एक स्पेशल चेयर बनाई है।

जिसके जरिये वे अपनी बात सभी के सामने रखते हैं। स्टीफन हॉकिंग वर्तमान में दुनिया के बड़े वैज्ञानिकों में गिने जाते हैं और वे जो कुछ भी कहते हैं उसको तथ्यों के साथ बोलते हैं, पिछले समय स्टीफन हॉकिंग ने वैज्ञानिकों को एलियंस से संपर्क साधने को मना किया था, उनका कहना था कि यह पृथ्वी के लिए विनाश का कारण हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here