खोदाई के दौरान मिला 800 साल पुराना मोबाइल

0
819

आज के समय में मोबाइल हर किसी के जीवन का हिस्सा बन चुका है। मोबाइल फोन का आविष्कार 40 साल पहले हुआ और काफी जल्दी ही यह दुनियाभर के लोगों का हमराह बन गया, पर क्या आप यकीन करेंगे कि आज से 800 साल पहले के लोग भी मोबाइल का उपयोग करते होंगे। वैसे तो इस बात पर विश्वास किया जाना असंभव है पर ऑस्ट्रिया में खोदाई के दौरान मिले एक मोबाइल फोन के 800 साल पुराने होने का दावा किया जा रहा है। फोन के बटन पर लिखी भाषा मेसोपोटामिया सभ्यता की है। इससे एक ओर जहां विज्ञान जगत आश्चर्य में है, वहीं आम लोग भी इस बात पर यकीन करते नजर नहीं आ रहे हैं।

mobilImage Source: http://i9.dainikbhaskar.com/

ऑस्ट्रिया के साल्जबर इलाके में खोदाई के दौरान निकली एक मूर्ति की फोटो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है। इस मूर्ति के हाथ में मोबाइल फोन जैसी चीज दिख रही है। यह मूर्ति करीब 800 साल पुरानी बताई जा रही है। ऐसे में उस जमाने में मोबाइल होने की बात पर आश्चर्य किया जा रहा है।

https://www.youtube.com/watch?v=J6J-wtncbZk

Video Source: https://www.youtube.com

क्या कहते हैं एक्सपर्ट-
एक्सपर्ट का दावा है कि 13वीं सदी में मूर्ति के हाथों में मोबाइल जैसी कलाकृति उस समय ऐसी किसी मशीन को देखकर बनाई गई होगी।

800 साल पुरानी मूर्ति होने के पीछे की वजह-
असल में इस मोबाइल फोन के बटन के शब्द कील लिपी के हैं। यह लिपी पांच हजार साल पहले मेसोपोटामिया सभ्यता ने ईजाद की थी और इसी कील लिपी की निशानियां अब भी इराक और ईरान में मौजूद हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here