_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2017/08/","Post":"http://wahgazab.com/air-conditioner-enabled-trouser-help-you-relieve-sweating/","Page":"http://wahgazab.com/form/","Attachment":"http://wahgazab.com/?attachment_id=40349","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

भारत का यह शहर था दुनिया में सबसे संपन्न और खूबसूरत, खुलेआम लगता था हीरो का बाजार

Diamond used to sold out openly at this indian market cover

दुनिया के बहुत से खूबसूरत और संपन्न शहरों के बारे में आप जानते ही होंगे, पर क्या आप जानते हैं कि प्राचीन समय में दुनिया का सबसे संपन्न और खूबसूरत शहर अपने भारत में ही था? यदि नहीं, तो आज हम आपको बता रहें हैं भारत के इस प्राचीन शहर के बारे में जिसके अवशेष आज भी इस शहर की खूबसूरती और संपन्नता के सबूत बने हुए हैं।

भारत प्राचीन काल से ही संपन्न रहा है, भारत को अन्य देशों के लोग “सोने की चिड़िया” यू ही नहीं बुलाते थे। असल में भारत का इतिहास बेहद संपन्न रहा है। इसी क्रम में आज हम आपको बता रहें हैं एक ऐसे राज्य के बारे में जोकि अपने समय में विश्व का सबसे समृद्ध राज्य था और यहां लोग दूर-दूर से इसकी खूबसूरती और भव्यता को देखने के लिए आते थे, तो आइए जानते हैं इस शहर के बारे में।

Diamond used to sold out openly at this indian market 1image source:

विश्व में सबसे ज्यादा खूबसूरत और संपन्न भारत के इस शहर का नाम “हम्पी” है। आज भले ही यह शहर खंडर में तब्दील हो गया हो पर आज से 500 वर्ष पहले इस शहर में करीब 5 लाख लोग रहते थे और यह शहर इतना ज्यादा शक्तिशाली था कि 300 वर्षों तक इस पर आक्रमण करने की हिम्मत किसी भी देश में नहीं हुई। बहुत से लोगों का मानना है कि हम्पी ही रामायण काल का “किष्किंधा” नामक राज्य था।

Diamond used to sold out openly at this indian market 2image source:

14 वीं शताब्दी में यह शहर दक्षिण भारत के विजयनगर राज्य की राजधानी बना था। सन् 1509 से 1529 तक यहां के राजा कृष्णदेव राय ने शासन किया था। इस शहर में स्थित विरुपाक्ष मंदिर के सामने ही हीरों का बाजार खुलेआम लगता था और देश विदेश के लोग यहां हीरे खरीदने के लिए आते थे। सन् 1565 में हुए ताली कोटा नामक युद्ध में इस शहर का विनाश हो गया था।

इस शहर को 6 महीने तक लूटा गया था और उसके बाद में इस शहर को आग लगा दी गई थी। इस शहर के बचे अवशेषों पर रिसर्च करने के लिए आज भी आर्कियोलॉजिस्ट आते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस शहर की जमीन के अंदर में आज भी यहां का मूल राजभवन दफन है, इसलिए आर्कियोलॉजिस्ट विभाग के अधिकारी जगह-जगह पर खुदाई का कार्य भी करते रहते हैं।

Most Popular

Latest Hindi Songs Lyrics
Latest Punjabi Songs Lyrics
Latest HIndi Movies Songs Lyrics
To Top
Latest Hindi Songs Lyrics
Latest Punjabi Songs Lyrics
Latest HIndi Movies Songs Lyrics
Latest Punjabi songs
Latest Punjabi songs 2017 by Mr Jatt