धोनी ने 7 साल बाद घरेलू मैदान पर खेलते हुए तोड़ा रिकॉर्ड

भारतीय क्रिकेट में महेन्द्र सिंह धोनी के नाम से हर कोई वाकिफ है। वे भारतीय क्रिकेट के ऐसे हीरो हैं जिन्हें शुरूआत में एक असाधारण, उज्जवल व आक्रामक बल्लेबाज के रूप में जाना जाता था, पर धीरे-धीरे वे भारत के सबसे शांतचित कप्तान के रूप में पहचाने जाने लगे। भले ही वनडे क्रिकेट में धोनी को श्रीलंकाई दिग्गज कुमार संगाकारा के बाद दूसरे पायदान पर गिना जाता हो, लेकिन आपको ये जान कर बड़ी खुशी होगी कि इस दिग्गज कप्तान ने अपने नाम एक बहुत बड़ा रिकॉर्ड दर्ज कर लिया है। जी हां, धोनी ने हाल ही में तमाम एशियन विकेट कीपर्स को पीछे छोड़ते हुए सबसे अधिक बल्लेबाजों को स्टंप करने वाले विकेट कीपर का खिताब अपने नाम कर लिया है।

Dhoni3Image Source: http://drcricket7.com/

अभी हाल ही में एमएस धोनी ने लगभग 7 साल बाद घरेलू मैदान पर विजय हजारे ट्रॉफी में खेलते हुए अपने आलोचकों को करारा जवाब दे दिया। उन्होंने 70 रनों की पारी खेल कर अपने आलोचकों का मुंह बन्द कर दिया। इस मैच में केवल इतना ही नहीं हुआ। धोनी ने इस मैच में एक और बड़ा कमाल कर दिखाया। धोनी ने जैसे ही दिल्ली की टीम के बल्लेबाज शिखर धवन को 61 रन के स्कोर पर स्टंप आउट किया वैसे ही वो एशियन प्रोफेशन क्रिकेट में 208 स्टंपिंग के साथ सबसे अधिक बल्लेबाजों को स्टंप करने वाले विकेटकीपर बन गए। उन्होंने यह उपलब्धि कामरान अकमल के 207 स्टंपिंग के रिकॉर्ड को तोड़कर हासिल की है।

वैसे अपको बता दें कि एशिया में सबसे ज्यादा स्टंप करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में संगाकारा 204 स्टंपिंग के साथ तीसरे पायदान पर हैं, जबकि वन डे क्रिकेट में संगाकारा 482 डिस्मिस्ल के साथ टॉप पर हैं। धोनी 342 डिस्मिस्ल के साथ दूसरे पायदान पर हैं।

Dhoni4Image Source: https://relaunch-live.s3.amazonaws.com
To Top