अब रैंप पर अपना जलवा बिखेरती नजर आएंगी ‘देसी गाय’

0
645

आपने रैंप पर कई सुन्दर मॉडल्स को तो कैट वॉक हुए देखा होगा, लेकिन क्या आपने कभी किसी गाय को रैंप पर चलते हुए देखा है। हम जानते हैं आप इस बात को सुन कर हैरान हो गए होंगे, लेकिन यह सच है। भारत में एक ऐसी सौंदर्य प्रतियोगिता होने जा रही है जिसमें गाय हिस्सा लेंगी। हरियाणा सरकार ने यह आयोजन भारतीय नस्ल की गायों के संरक्षण के लिए किया है। इस प्रतियोगिता को रोहतक में आयोजित किया जा रहा है तथा इस प्रतियोगिता का नाम ‘देसी गौवंश सौंदर्य प्रतियोगिता’ रखा गया है।

इस प्रतियोगिता में सभी देसी गायें रैंप पर चलेंगी। हरियाणा के पशुपालन, कृषि और डेरी मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ के कहने पर इस प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।

India-cattleImage Source :http://www.cattlenetwork.com/

यह कार्यक्रम दो दिनों तक चलने वाला है, जिसमें 18 तरह की प्रतियोगिताओं को शामिल किया गया है। बताया जा रहा है कि इस प्रतियोगिता में साहीवाल, हरियाणा, गिर, राठी, बिलाही तथा थारपारकर की नस्लें हिस्सा लेंगी। इतना ही नहीं इस प्रतियोगिता में 50 जवान सांडो के साथ-साथ 40 बछड़े, 100 से ज्यादा बिना दूध देने वाली गाय, 40 बैलों के जोड़े को शामिल किया गया है। जिले के बहुअकबरपुर गांव में स्थित अंतरराष्ट्रीय भारतीय पशु विजन और अनुसंधान संस्थान के प्रांगण में पशुपालन और डेयरी विभाग हरियाणा द्वारा राज्य स्तरीय देसी गौवंश सौंदर्य प्रतियोगिता के आयोजन के दूसरे दिन इन प्रतियोगिताओं में हरियाणा की सबसे बेहतरीन गायो को रैंप पर चलाया जाएगा।

Luchshie_fotografii_National_Geographic_za_fevral_15Image Source :http://st1.prostointeresno.com/

वैसे इस प्रतियोगिता की शुरूआत हरियाणा के गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष भानीराम मंगला ने शुक्रवार को ही कर दी थी। इस दौरान उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार ने देसी गायों को बचाने के लिए ही प्रदेश में 5 गौ अभयारण्य भी बनाने का फैसला किया है तथा पानीपत के नैन गांव में तो 200 एकड़ की जमीन पर एक गौ अभयारण्य का भी निर्माण कराया जा रहा है।

भानीराम मंगला ने यह भी बताया कि कुरुक्षेत्र में बने वीटा प्लांट में देसी गायों के दूध को संरक्षित कर के उसे बेचा जाएगा। यह दूध वीटा ब्रांड के नाम से बेचा जाएगा। इसके साथ ही मुख्यमंत्री दुग्ध उत्पादक प्रोत्साहन योजना के तहत दूध से बने प्रोडक्ट्स पर लगने वाली सब्सिडी को 4 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर अब 5 रुपये प्रति लीटर करने का फैसला किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here