महज 250 रूपए हर माह जमा करने पर सरकार आपको जीवनभर देगी 5000 रूपए

वर्तमान समय में सभी लोग चाहते हैं कि कुछ ऐसा हो जिससे उनको जीवन भर एक मुश्त पैसा मिलता ही रहें। इसके लिए हालही में केंद्र सरकार ने एक योजना सभी लोगों के लिए चलाई है। जिसमें आपको महज 250 रूपए जमा करने पर जीवनभर 5000 रूपए सरकार देगी। जी हां, आज हम आपको इस योजना के बारे में जानकारी देने जा रहें हैं, जो की केंद्र सरकार की ही योजना है।

atal pension youjana2image source: 

इस योजना की सबसे बड़ी खासियतें ये हैं कि यह योजना सभी वर्ग के लोगों के लिए है। साथ ही इस योजना में सरकार PF की तरह अपनी ओर से भी अंशदान करती है। इसके अलावा यदि व्यक्ति मृत्यु हो जाती है तो धनराशि उसकी पत्नी और पत्नी की मृत्यु के बाद वह धनराशि उसके बच्चों को मिलती रहती है। इसके अलावा यह भी इस योजना की खास बात है कि जीवनभर धनराशि पाने के लिए आपको अन्य योजनाओं की तरह इसमें पूरी जिंदगी पैसे नहीं जमा करने होते हैं।

यह है योजना –

सरकार की इस योजना का नाम “अटल पेंशन योजना” है, इस योजना में 18 से 40 वर्ष तक के लोग भाग ले सकते हैं। इस पेंशन योजना में हर उम्र के लोगों के लिए एक विशेष धनराशि रखी गई है, जैसे की मान लीजिए की आपकी उम्र 18 वर्ष है और आपको 1000 रूपयों की पेंशन आजीवन चाहिए तो इसके लिए आपको महज 42 रूपए हर माह 42 वर्ष तक जमा कराने होंगे। इस योजना में अधिकतम पेंशन 5000  रूपए रखी गई है और इसके लिए, मान लीजिये आपकी उम्र 30 वर्ष है तो आपको 30 साल तक हर माह 577 रूपए जमा कराने होंगे। इस प्रकार हर उम्र के हिसाब से एक अलग धनराशि रखी गई है। यह योजना कई प्राइवेट बैंको सहित सभी सरकारी बैंको में जारी है तो आप किस बात का इंतजार कर रहें हैं। अपने पास के बैंक में जाकर इस योजना का लाभ उठाएं।

Atal Pension Yojana 3image source: 
To Top