दिल्ली अतंर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का धमाकेदार आगाज़

दिल्ली अतंर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल का शुभारम्भ हो गया। इस कार्यक्रम में दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था, जिन्होंने कार्यक्रम की शुरूआत की। कार्यक्रम में फिल्म अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज भी आर्कषण का केंद्र रहीं। पहली बार किसी अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह को किसी शहर के नाम से आयोजित किया जा रहा है।

भारत सरकार के सहयोग से इस बार चौथा दिल्ली अतंर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल समारोह दिंसबर में आयोजित किया जा रहा है। इस समारोह में 219 फिल्मों को शामिल किया गया है। इसके अलावा कार्यक्रम में करीब 69 देश प्रतिभागी बन रहे हैं। कार्यक्रम की शुरूआत दिल्ली के उप मुख्य मंत्री मनीष सिसोदिया ने की।

इस अवसर पर मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार समारोह के आयोजकों का पूर्ण रूप से सहयोग करेगी। समारोह में बॉलीवुड के तीगमांशु धुलिया और सुधीर मिश्रा को भी आंमत्रित किया गया था। साथ ही विदेश के कई कलाकार भी कार्यक्रम में पहुंचे। इस कार्यक्रम में अनिल कुमार की फिल्म शिरमी को भी शामिल किया गया है। वाह गजब की टीम को अनिल कुमार ने बताया कि इस फिल्म की कहानी सच्ची घटना पर आधारित है। शिरमी एक पश्चित बंगाल के आदिवासी समाज की लड़की है। यह लड़की एक युवक से प्रेम कर बैठती है। जिसके बाद वहां की पंचायत एक फरमान जारी करती है और एक रात में करीब तेरह लोग उस लड़की के साथ अनैतिक संबंध बनाते हैं। अंत में वह लड़की मर जाती है। निदेशक अनिल कुमार ने बताया कि सोशल मीडिया पर इस घटना के न आने से शिरमी को न्याय नहीं मिल सका। लोगों को इस घटना के प्रति जागरूक करने के लिए ही इस फिल्म को बनाया गया है। दिल्ली अतंर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में इस फिल्म के शामिल होने के बाद अब उम्मीद है कि शिरमी को न्याय मिल सके।

समारोह के अयोजकों ने बताया कि इस कार्यक्रम में अभिनेत्री जैकलीन की पहली अंग्रेजी फिल्म डेफिनेसन ऑफ फीयर के प्रीमियर को दिखाया गया। कार्यक्रम में ईजराइल को पार्टनर कंट्री बनाया गया है। वहीं रूस को फोक्स कंट्री का दर्जा दिया गया है। इसके अलावा गुजरात स्पेशल आर्ट शो और दुनिया के 150 आर्टवर्क आकर्षण का मुख्य केंद्र रहेंगे। कार्यक्रम के क्लोजिंग सेरेमनी में रूसी डॉक्यूमेंट्री कॉमरेड राज कपूर को प्रदर्शित किया जाएगा।

To Top