चमत्कारी स्थान – यहां जीवित हो उठता है मृत व्यक्ति

0
437

देखा जाए तो अपने देश में ऐसे कई स्थान हैं जिनको चमत्कारिक कहा जा सकता है और उनमें से ही एक ऐसे स्थान के बारे में हम आपको आज बता रहें हैं जिसके बारे में ऐसा कहा जाता है कि यहां मरा हुआ व्यक्ति भी जीवित हो उठता है, आइये जानते हैं इस स्थान के बारे में। लाखमाण्डल नामक ही यह स्थान है जहां ले जाने पर मृत व्यक्ति भी जीवित हो उठता है, यह उत्तराखंड की राजधानी देहरादून से 28 किमी दूर है। यह स्थान यमुना नदी के तट से 4-5 किमी दूर बर्निगाड़ नामक एक स्थान पर बना है। इस स्थान पर एक गुफा है है जो की भगवान शिव के अवशेषों से ही भरी हुई है। इसके अलावा जब इस स्थान पर पुरातात्विक विभाग द्वारा खुदाई कराई गई थी तो इस स्थान पर असंख्य शिवलिंग पाए गए थे।

devnagar1Image Source:

इस स्थान के बारे में लोगों की मान्यता है कि लाक्षागृह के बचने के बाद में पांडव यहां आये थे और उस समय ही युधिष्ठर ने इस स्थान पर एक शिवलिंग स्थापना की थी, वह शिवलिंग आज भी यहां है और लोग आज उस शिवलिंग को ” महामण्डेश्वर” के नाम से जानते हैं। यहां एक अच्छा और सुन्दर मंदिर भी है जिसके मुख्य द्वार पर दो द्वारपालो की मूर्तियां हैं, जिनका चेहरा पश्चिम की ओर है।

devnagar2Image Source:

लोगों का ऐसा विश्वास है कि यदि कोई भी मृत व्यक्ति का शरीर मंदिर के द्वारपालों के सामने रख दें और मंदिर का पुजारी शव पर पवित्र जल छिड़क दें, तो मृत व्यक्ति की आत्मा पुनः उसके शरीर में वापस आ जाती है और वह व्यक्ति जीवित हो उठता है, पर व्यक्ति कुछ ही सेकेण्ड के लिए दोबारा जी उठता है न की हमेशा के लिए। जब वह व्यक्ति जीवित होता है तो उसके मुंह से भगवान का नाम निकलता है, फिर उसको गंगाजल पिलाया जाता है, इतना होने के बाद में वह व्यक्ति फिर से हमेशा के लिए चिरनिंद्रा में चला जाता है यानी मृत हो जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here