खतरनाक: ये बिल में घुसकर करते हैं अजगर का शिकार

देखा जाए तो दुनिया में इस प्रकार के बहुत से लोग हैं जो खतरों का सामना करने से नहीं हिचकते। ऐसे ही लोगों को वास्तव में “खतरों का खिलाड़ी” कहा जाता है। हालांकि आपने फिल्मों में ऐसे बहुत से करतब देखे होंगे जिनको देखकर आप दांतों तले अंगुली दबा लेते होंगे, पर हम यहां आपको हकीकत के एक ऐसे खतरनाक करतब के बारे में बता रहे हैं जिसे करने का ख्याल भी आप अपने दिमाग में नहीं ला सकते हैं।

African Catching Python for a LivingImage Source:

यह करतब है खतरनाक अजगर “रॉक पाइथन” का शिकार करने का। असल में रॉक पाइथन का शिकार साउथ अफ्रीकी लोग उनके बिल में ही घुस कर करते हैं। ये लोग अपने हाथ पर किसी जानवर की खाल या मोटी बोरी बांध कर अपने शिकार रॉक पाइथन का इन्तजार करते हैं और जब वह आता है तब उसको सुरक्षित पकड़ लिया जाता है। जानकारी के लिए बता दें कि रॉक पाइथन नामक अजगर दुनिया के सबसे लम्बे पाइथन में शुमार है। इसकी लम्बाई लगभग 20 फिट यानी 6 मीटर होती है।

African Catching Python for a Living 1Image Source:

क्या है शिकार का तरीका-
शिकार के तरीके की बात करें तो यह तरीका इनके लिये जितना आसान है, हमारे लिये उतना ही खतरनाक। रॉक पाइथन को पकड़ने के लिए सुरक्षा के नाम पर एक व्यक्ति सिर्फ जानवर की खाल अपने हाथ पर लगा कर और जलती हुई घास लेकर उनके बिल में घुस जाता है। बिल में घुसा व्यक्ति जलती हुई घास से रॉक पाइथन को अपने चेहरे पर हमला नहीं करने देता और अपना दूसरा हाथ जिस पर उसने खाल पहनी होती है रॉक पाइथन के आगे कर देता है। दूसरा व्यक्ति इस वक्त बिल के बाहर इन्तजार कर रहा होता है। रॉक पाइथन जैसे ही खाल बंधे हाथ पर हमला करता है, वैसे ही शिकारी उसकी गर्दन पकड़ लेता है और बाहर खड़ा दूसरा व्यक्ति इशारा पाते ही अंदर के शिकारी को बिल के बाहर खींच लेता है। इस प्रकार से खतरनाक रॉक पाइथन अजगर को पकड़ने का काम पूरा हो जाता है।

To Top