अनोखा स्थान – यहां गाय बैल देखते हैं टीवी और सोते हैं बेडरूम में

0
730
Cows and ox sleep in the bedrooms and watch tv here

आपने गाय बैल आदि के लिए बनाये स्थान देखें ही होंगे, पर आज हम आपको जिस स्थान के बारे में जानकारी दे रहें हैं वहां गाय बैल आदि न सिर्फ पंखे में आराम करते हैं, बल्कि टीवी का लुफ्त भी उठाते हैं। जी हां, आज हम आपको जिस स्थान के बारे में बता रहें हैं वहां गाय बैलों के लिए मानव जैसी ही सुविधा बनाई गई है। आप यदि इस स्थान को देखेंगे तो आप चकित रह जाएंगे। असल में यहां पर गाय तथा बैलों के लिए ठंडी हवा के लिए जहां पंखे की सुविधा दी गई है वहीं उनके इलाज का भी पूरा प्रबंध किया गया है, तो आइए जानते हैं इस स्थान के बारे में…

Cows and ox sleep in the bedrooms and watch tv hereimage source:

गाय-बैलों के लिए सुविधापूर्ण इस स्थान का नाम है “जागृति गौ-तीर्थ”, यह स्थान छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में है। इस स्थान के निर्माता अभिनव नायक हैं जो कि रायपुर के ही निवासी हैं। असल में अभिनव ने अपने घर को ही जागृति गौ-तीर्थ का नाम देकर अपने घर में इन गाय-बैलों को बसाया हुआ है। आपको बता दें कि अभिनव LLB के अंतिम वर्ष के छात्र हैं तथा उनका गाय-बैलों से बहुत ज्यादा लगाव है।

इसी के चलते अभिनव ने अपने घर को ही जागृति गौ-तीर्थ बनाकर इन जानवरों की सेवा करने कार्य शुरू किया हुआ है। अभिनव अपने इस जागृति गौ-तीर्थ में चोटिल गाय बालों का इलाज करते हैं तथा उनको पूरी सुविधा देते हैं। आपको बता दें कि अभिनव ने 2011 से अब तक अपने घर में 350 से ज्यादा जानवरों को पनाह दी है।

अभिनव के इलाज से बहुत से जानवरों को नव जीवन मिला है तो कई गंभीर चोटिल जानवर मृत्यु को प्राप्त भी हुए हैं। ऐसे जानवरों के लिए अभिनव “गौ-लोक गमन” शब्द का प्रयोग करते हैं तथा उनका अंतिम संस्कार हिन्दू रीति-रिवाज से करते हैं। कई लोग अभिनव से इन जानवरों के लिए आने वाले खर्चे के बारे में भी पूछते हैं तो अभिनव कहते हैं कि जिसने मुझे इस कार्य का जिम्मा दिया है, वही इसका कार्य भी पूरा करवा रहा है। अभिनव के घर में जानवरों के लिए पंखे तथा टीवी का इतंजाम भी है। यहां पर आप 5 से 6 जानवर हर समय देख सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here