अनोखा झरना – इस झरने में नहाने से कपल्स में बढ़ता है प्यार

0
443

आज हम आपको बताने जा रहें हैं एक ऐसे झरने के बारे में जिसके बारे में यह लोकमान्यता है कि यहां पर नहाने से कपल्स में किसी प्रकार का झगड़ा नहीं होता है और हमेशा दोनों में प्यार बना रहता है। आइये जानते हैं

इस झरने के बारे में
यह झरना ग्वालियर के शिवपुरी नामक स्थान पर है, इस झरने का नाम है “भदैया कुंड”। वैसे तो शिवपुरी में कई और भी झरने हैं परंतु इस झरने के बारे में यह बात प्रसिद्ध है कि यह झरना कपल्स के बीच दूरियों को ख़त्म कर देता है और उनका प्यार हमेशा बना रहता है। यह झरना साल के बारह महीने नहीं बहता है बल्कि यह सिर्फ बरसात के मौसम में ही शुरू होता है। यह झरना ऊपर से नीचे गिरता है और इसका पानी एक कुंड में इक्कठा होता है जिसमें सभी कपल्स नहाते हैं।

bhavya kund1Image Source:

जब कभी पति पत्नी या प्रेमी-प्रेमिका में कोई विवाद हो जाता है तो लोग सलाह देते है कि आप लोग भदैया कुंड में जाकर स्नान कर आओ, यदि कारण है कि यहां सिर्फ जवान ही नहीं बल्कि बुजुर्ग कपल्स भी अपने लम्बे जीवन के सभी विवादों को यहां ख़त्म करने के लिए आते हैं। यदि शिवपुरी और इस झरने के इतिहास की बात करें तो आपको यह बता दें कि शिवपुरी सिंधिया रियासत की ग्रीष्मकालीन राजधानी हुआ करती थी। इस झरने को वर्तमान स्वरुप भी सिंधिया राजवंश ने ही दिया था।

bhavya kund2Image Source:

कभी बारिश होती है तो बारिश का पानी चट्टानों के ऊपर से रिसकर नीचे की और गिरने लगता है और एक झरने का रूप ले लेता है। यह पानी नीचे बने एक मंदिर के ऊपर गिरता है और उसके बाहर बने एक कुंड में इक्कठा होता रहता है। लोगों की मान्यता है कि यह पानी ऊपर की जिन चट्टानों से गुजरकर नीचे की और आता है उनमें कुछ विशेष गुण हैं। जिससे यह पानी गुणकारी हो जाता है और इन पानी में स्नान करने पर कपल्स के सारे मतभेद दूर हो जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here