2 सिर और 1 दिल लेकर जन्मा है यह बच्चा

0
401

एक महिला ने ऐसे बच्चे को जन्म दिया है जिसके दो सिर हैं। ऐसे कई मामले सुनने को मिलते हैं। यह बच्चा अन्य बच्चों की ही तरह सामान्य अवस्था में है। जन्म के समय इस बच्चे का वजन 4.5 किग्रा है। इस बच्चे का दुसरा सिर उसके कंधे के पास स्थित है। मेडिकल साइंस में ऐसे केस कम ही देखने को मिलते हैं। गर्भ धारण के दौरान जब फर्टिलाइज्ड एग दो भागों में विभाजित हो जाते हैं तब ट्विन्स या इस तरह के बच्चों का जन्म होता है।

two head baby,two head baby born in India,Conjoined twins,mumbai,Lokmanya Tilak Municipal General Hospital,Sion Hospital,municipal hospital , hospital ,Mumbai hospital ,conjoined twins born babyImage Source:

यह है असल मामला –
शाहीन इरशाद खान, जो की मूलतः उत्तरप्रदेश के फतेहपुर की रहने वाली हैं, को एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बुद्धवार को शाहीन इरशाद खान ने एक बच्चे को जन्म दिया। इस बच्चे के दो सिर हैं। शाहीन की पहले भी 2 बेटियां हैं। इस 2 सिर वाले बच्चे के केस में अस्पताल के डॉक्टर कोठारी का कहना है कि “जुड़वां बच्चे तो अक्सर जन्म लेते हैं, लेकिन दो सिर और एक दिल वाले ऐसे बच्चे 5 लाख में से 1 होते हैं।”
जेजे अस्पताल की बाल चिकित्सक डॉक्टर मीनाक्षी भोसले का कहना है कि “फर्टिलाइजेशन के दौरान ऐबनॉर्मैलिटी के कारण भी ऐसे बच्चे जन्म लेते हैं।”

सायन अस्पताल के बाल चिकित्सक डॉक्टर पारस कोठारी ने इस बच्चे के बारे बताते हुए कहा है कि “फिलहाल बच्चे की स्थिति सामान्य है। उसे निगरानी में रखा गया है। बच्चे का सिटी स्कैन कर लिया गया है। सर्जरी के बारे में पूछे जानें पर उन्होंने बताया कि अभी सभी विभाग के चिकित्सकों द्वारा बच्चे की जांच कराई जाएगी, उसके बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा।”

डॉक्टरों के अनुसार बच्चे की हालत अभी सामान्य बनी हुई है और वे इस समस्या का कोई न कोई हल निकाल ही लेंगे, जो इस बच्चे के हित में होगा। देखना यह यह कि यह बच्चा कब तक स्वस्थ होगा और अपनी नार्मल जिंदगी जी सकेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here