_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2018/02/","Post":"http://wahgazab.com/these-5-pens-from-childhood-will-take-back-to-your-childhood-days/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/all-the-passengers-got-irritated-because-of-continuous-farting-of-a-man-flight-was-emergency-landed/flight-pic/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Oembed_cache":"http://wahgazab.com/38edcdf172ca4efbca56add1f895924c/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

‘कॉमन मोबिलिटी कार्ड’ से अब मेट्रो और बस का सफर होगा सुहाना

मेट्रो, जिसे अगर दिल्ली के लिए वरदान कहा जाए तो गलत नहीं होगा। मेट्रो ने दिल्ली वालों की जिंदगी को जहां काफी आसान बना दिया है, वहीं मेट्रो से दूरियां भी सिमट गई हैं। जो लोग रोजाना मेट्रो से सफर करते हैं उनसे एक बार पूछकर तो देखिए कैसे दिल्ली मेट्रो उनकी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गई है। जिसके बिना वह आज के वक्त में कहीं जल्दी से पहुंचने की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। ऐसे में हर दिल्लीवासी को जानकर खुशी होगी कि अब आप लोगों को दिल्ली सरकार एक और राहत देने जा रही है। जिससे आप का सफर और भी आसान हो जाएगा।

2014_04_22_10_36_08_more-3Image Source :http://www.samaylive.com/

दरअसल अब आप एक कार्ड से ही मेट्रो और बसों में सफर कर सकेंगे। यह सुविधा दिल्ली वालों को जल्द मिलने वाली है। दिल्ली सरकार के मुताबिक जुलाई में इस सुविधा को शुरू कर दिया जाएगा। आप मेट्रो का सफर करते हैं तो आप मेट्रो कार्ड के फायदों से अच्छी तरह वाकिफ होंगे। ऐसे में जान लीजिए जिस कार्ड को आप अब तक मेट्रो के स्मार्ट कार्ड के रूप में इस्तेमाल करते आ रहे थे, उस कार्ड का इस्तेमाल अब दिल्ली की डीटीसी बसों और कलस्टर बसों में भी हो सकेगा। लोगों की सुविधा और सार्वजनिक परिवहन के सिस्टम को बेहतर बनाने के मकसद से ये फैसला लिया है। इस योजना को अंतिम प्रारूप देने में सरकार लगी हुई है। इसको फेज के अनुसार ही शुरू किया जाएगा।

2014_04_22_10_36_10_more-1Image Source :http://www.samaylive.com/

आप समझ सकते हैं कि इससे आपको बसों में टिकट लेने के झंझटों से मुक्ति मिलेगी। दिल्ली के परिवहन मंत्री गोपाल राय के मुताबिक ‘जून महीने के अंत से ही सभी बसों में किराया ई-टिकटिंग मशीनों के जरिए वसूला जाएगा। उसके बाद से ही दिल्ली सरकार ‘कॉमन मोबिलिटी कार्ड’ के लिए थोड़ा आगे कदम बढ़ाएगी। इसके लिए सरकार डीएमआरसी से बातचीत भी कर रही है । उसके बाद ही बहुत जल्द इस यूनिक सिस्टम को लागू कर दिया जाएगा।’

gopal-rai_650x400_61461505591Image Source :http://i.ndtvimg.com/

दिल्ली के परिवहन मंत्री गोपाल राय के अनुसार-“इस योजना के तहत बस में सवार होने पर यात्री को अपना कार्ड कंडक्टर को देना होगा जो उसे एक ई-टिकटिंग मशीन में स्वाइप करेगा और वाहन से उतरने से ठीक पहले यात्री को अपना कार्ड फिर से कंडक्टर को ईटीएम में स्वाइप करने के लिए देना होगा। इससे किराया स्वत: ही कट जाएगा जैसा कि मेट्रो में होता है। मेट्रो में भी लोग रोजाना इसी तरह से सफर करते हैं। इस सिस्टम से दिल्ली वालों की काफी परेशानी हल हो जाएगी।”

Most Popular

To Top