_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2017/11/","Post":"http://wahgazab.com/a-mysterious-fireball-seen-in-the-sky-people-call-it-aliens-ship/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/a-mysterious-fireball-seen-in-the-sky-people-call-it-aliens-ship/ball-of-fire-appeared-in-sky-people-believed-it-to-be-an-ufo-2/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

नोटबंदी के एक वर्ष होने पर केंद्र सरकार द्वारा दिया जा रहा हैं 2 लाख का पुरूस्कार, 30 नवंबर हैं तक करें अप्लाई

central government announces a reward of 2 lakh rupees on the demonetization anniversary cover

हालही में नोटबंदी को एक वर्ष पूरा हुआ हैं। इस अवसर पर सरकार 2 लाख रूपए का पुरूस्कार दे रही हैं। आपको बता दें कि 8 नवंबर 2016 को भारत के पीएम नरेन्द्र मोदी ने देश में प्रचलित 500 तथा 1000 के नोटों को बंद कर दिया था। अब उस समय को एक वर्ष पूरा हो चुका हैं। इस एक वर्ष में नोटबंदी के कारण देश में कई उतार चढ़ाव आये। इस एक वर्ष के समय के दौरान नोटबंदी के कारण में कई फायदे तथा कई हानियां देखने को मिली। मगर अब एक वर्ष पूरा होने के बाद अब केंद्र सरकार इसे एक जश्न के रूप में मना रही हैं। इस अवसर पर देशवासियों को 2-2 लाख के पुरूस्कार दिए जाने की योजना चलाई हैं।

यह हैं सरकार की ईनामी योजना –

central government announces a reward of 2 lakh rupees on the demonetization anniversary 1image source:

असल में केंद्र सरकार की ओर से एक कॉम्पिटीशन चलाया गया हैं। इस कॉम्पिटीशन में कोई भी हिस्सा ले सकता हैं। यदि आप इस कॉम्पिटीशन को जीतते हैं तो आपको 2 लाख का पुरूस्कार मिलेगा। इसके अलावा अन्य पुरुस्कारों में 1 लाख तथा 50 हजार के अलावा 25-25 हजार के सांत्वना पुरूस्कार भी शामिल हैं। इस योजना में शामिल होने के लिए आपको http://mygov.in पर ऑनलाइन अप्लाई करना होगा।

ये हैं योजना के हिस्से –

central government announces a reward of 2 lakh rupees on the demonetization anniversary 2image source:

इस योजना को चार भागों में बांटा गया हैं। आइये जानते हैं सभी के बारे में।

1 – essay competition – इसमें आपको 1200 शब्दों का एक essay लिखना होता हैं। इस essay में आपको डिमोनिटाइजेश से होने वाले फायदे तथा उस समय की यादों के बारे में लिखना होगा। आपको यह भी बताना होगा की काले धन के प्रति सरकार अपनी इस लड़ाई को कैसे आगे बढाए। इस लेख को पीडीएफ में सेव कर आप http://mygov.in पर सेव कर सकते हैं।

2 – करें कार्टून या पोस्‍टर का निर्माण –
इस केटेगरी में आप कार्टून या पोस्टर बना सकते हैं। आपके बने कार्टून काले धन के खिलाफ सरकार तथा देश की लड़ाई को दर्शाने वाले होने चाहिए।

3 – बनाये वीडियो –
आज के समय में लोगों में वीडियो बनाने का प्रचलन बहुत बढ़ गया हैं। आप भी काले धन के प्रति सरकार की लड़ाई को लेकर अपने विचार वीडियो में दे सकते हैं। आपका वीडियो कम से कम 4 मिनट का होना चाहिए।

4 – लिखें कविता –
यदि आप अच्छी कविता लिख सकते हैं तो आप इस केटेगरी में हिस्सा ले सकते हैं। आप काले धन के प्रति लड़ाई और भ्रस्टाचार के ऊपर कोई अच्छी कविता बना कर http://mygov.in पर सेव कर सकते हैं। इस प्रकार से आप अपनी पसंदीदा केटेगरी में कार्य कर सरकार की ओर से दिए जाने वाले ईनाम को जीत सकते हैं।

Most Popular

Latest Hindi Songs Lyrics
Latest Punjabi Songs Lyrics
Latest HIndi Movies Songs Lyrics
To Top
Latest Hindi Songs Lyrics
Latest Punjabi Songs Lyrics
Latest HIndi Movies Songs Lyrics
Latest Punjabi songs
Latest Punjabi songs 2017 by Mr Jatt