आर्टिकल 370 हटने पर इन बॉलीवुड सेलेब्रिटीज़ ने क्या प्रतिक्रिया जाहिर की

celebs stand on scrapping article 370

17 नवंबर 1952 का भारत के इतिहस के लिये वो काला दिन जब जम्मू काश्मीर में आर्टिकल 370 को लागू किया गया था। यह आर्टिकल कश्मीर के लोगों भले ही एक नई सौगात लेकर आया था लेकिन भारतीयों के लिये एक काला दाग बनकर रह गया था। इस आर्टिकल के तहत काश्मीरियों को बहुत सुविधाएँ दी गई थी है जो कि भारत के अन्य नागरिकों को नहीं थी। काश्मीर भारत का होकर भी ना के बराबर था। क्योकि यह आर्टिकल स्पष्ट रूप से कहता है कि आर्टिकल 370 के अनुसार जम्मू कश्मीर का अपना संविधान होगा। और इसका प्रशासन इसी के अनुसार चलेगा। यहां पर भारत का झंड़ा नही बल्कि काश्मीर का झंड़ा फहराया जायेगा।

आर्टिकल 370

लेकिन 5 अगस्त को केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर को लेकर ऐतिहासिक कदम उठाते हुए संविधान के अनुच्छेद 370 को खत्म करके रास्ता साफ कर दिया है। जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा समाप्त कर उसे केंद्र शासित प्रदेश बना दिया। साथ ही लद्दाख को जम्मू से अलग राज्य बनाने का एलान भी कर दिखाया है।  इस एतिहासिक फैसले के  आते जहां पूरा देश खुशी की लहर से झूम उठा था वही कुछ लोगों ने अपनी प्रतिक्रिया देनी शुरू कर थी। आइये जानते है कि बॉलीवुड सिलेब्स ने केंद्र सरकार के इस फैसले पर अपनी क्या प्रतिक्रिया जाहिर की..।

#1. परेश रावल

परेश रावल

परेश ने अपनी खुशी को कुछ इस तरह से जाहिर किया है। उन्होनें मोदी जी की पुरानी फोटो शेयर करते हुए लिखा-

“आज मातृभूमि को सच्ची और पूरी तरह से आज़ादी मिली है। आज भारत सही मायनों में एक हुआ है। जय हिंद!”

#2. दिया मिर्ज़ा

दिया मिर्ज़ा

एक्ट्रेस दिया मिर्ज़ा ने कश्मीर के मुद्दे को लेकर सुख, शांति और सतत विकास के लिए प्रार्थना की है।

#3. विवेक ओबेरॉय

विवेक ओबेरॉय

नरेंद्र मोदी की बायोपिक में मुख्य भूमिका निभाने वाले विवेक ओबेरॉय ने भी ट्वीट करके पीएम मोदी और अमित शाह को बधाई देते हुए लिखा-

“ये सबसे बड़ी श्रद्धांजलि है उन सभी बहादुर शहीदों के लिए जिन्होंने संयुक्त (एक) भारत का सपना देखा था। इस फैसले के लिए आपको सलाम है।“

#4. रवीना टंडन

रवीना टंडन

रवीना टंडन नें तो अपने ट्वीट के माध्यम से मानों पूरे देश में तिरगां फहरा दिया हो इस तरह से अपनी खुशी जाहिर की।

#5. अनुपम खेर

अनुपम खेर

अनुपम खेर ने एक इमोशनल पोस्ट शेयर करते हुए लिखा-

इन दिनों न्यूयॉर्क मे रह रहे  अनुपम खेर नें कश्मीर के बारे में, मोदी सरकार के इस फैसले की प्रशंसा करते हुये कहा- कि आज का दिन भारत के लिए ऐतिहासिक दिन माना जायेगा। उन्होनें अपने ट्वीट पर लिख कर कहा है कि- “अपनी जिंदगी की सर्वश्रेष्ठ खबर पाकर जगा हूं. और वो वो भी अपनी आत्मकथा#LessonsLifeTaughtMeUnknowingly की रिलीज़ के दिन! इससे बेहतर एक कश्मीरी लड़के की कहानी को क्या ही गिफ्ट मिलेगा. भगवान का शुक्र है. मुबारक हो इंडिया”।

#6. गुल पनाग

गुल पनाग

एक्ट्रेस गुल पनाग ने सरकार द्वारा आर्टिकल 370 हटाए जाने पर अपनी खुशी व्यक्त करते हुये लिखा है कि यह बहुत अविश्वसनीय साहसिक कदम है। गुड लक पीएमओ इंडिया, एचएमओ इंडिया।

गुल ने सोशल मीडिया पोस्ट पर लिखा कि मुझे आशा है कि-“ अब आम कश्मीरियों का जीवन भविष्य में बेहतर होगा. और अब उनकी कनेक्टीविटी बहाल होने से हम जान सकेंगे कि वे क्या कहना चाहते हैं. हैशटैग 370 खत्म।“

#7. कंगना रनौत

कंगना रनौत

आर्टिकल 370 को खत्म करने की जंग काफी लंबे समय से चल रही थी, ये आतंकवाद-मुक्त राष्ट्र की तरफ में एक ऐतिहासिक कदम है। मैं लंबे समय से इस पर ज़ोर देती रही हूं, और मुझे पता था कि अगर कोई इस असंभव उपलब्धि को हासिल कर सकता है तो वो श्री मोदी ही हैं। वो न सिर्फ एक दूरदर्शी हैं, बल्कि उनके पास साहस और चरित्र की ताकत भी है, जिससे कि वो इस सोच से परे चीज़ को सच्चाई बना सकें। इस ऐतिहासिक दिन पर मैं जम्मू-कश्मीर समेत पूरे भारत को बधाई देती हूं, हम साथ मिलकर एक बहुत ही उज्ज्वल भविष्य देख रहे हैं।

#8. संजय सूरी

 संजय सूरी

#9. विक्रांत मेस्सी

विक्रांत मेस्सी

एक्टर विक्रांत लिखते हैं-

मैंने कभी नहीं सोचा था कि यह भी कभी लिखूंगा। मगर धन्यवाद बीजेपी, अमित शाह और नरेंद्र मोदी जी को। इस इस आर्टिकल को जाना ही था। जो लोग इसपर खतरनाक नतीजों की धमकी दे रहे हैं। उन्हें खुद पर शर्म आनी चाहिये।

#10. ऋचा चड्ढा

ऋचा चड्ढा

राजनीति में जो भी हो, बस कोई खून खराबा नहीं होना चाहिए, सबको सद्बुद्धि मिले। हम सभी भारतीय एक हैं। शांतिप्रिय हैं। करुणा में विश्वास रखते हैं, ज़बरदस्ती में नहीं दयालु बनिए!

#11. मोहित रैना

 मोहित रैना

टीवी सीरियल ‘देवों के देव महादेव’ के एक्टर मोहित ने आर्टिकल 370 पर आये फैसले की डेट को मार्क करते हुए ट्वीट किया है।

To Top