5 रूपए की चाय के साथ लीजिए 30 मिनट का डेटा मुफ्त

कुछ समय पहले ही एक शब्द आया था “चाय पर चर्चा” पर हालही में एक चाय विक्रेता ने इससे भी बढ़ कर एक नए शब्द को पैदा कर दिया है, वह है “चाय पर डेटा”, असल में यह चाय वाला अपने हर ग्राहक को देता है मुफ्त डेटा, आइये जानते हैं इस खबर के बारे में।

असल में यह ऑफर बेंगलुरु के बलारी नामक स्थान पर रहने वाले सईद खादर बाशा नामक एक चाय विक्रेता दे रहा हैं, इसकी उम्र अभी मात्र 23 वर्ष है। इसने अपने चाय के व्यापार को बढ़ाने के लिए एक ऐसे फार्मूलें को निकाला है, जिससे ग्राहक और दुकानदार दोनों का फायदा होता है। इसके तहत सईद ने अपनी दुकान में मात्र 5 रूपए की चाय पीने वाले व्यक्ति को 30 मिनट का इंटरनेट डेटा देने का ऑफर चलाया हुआ है, डेटा के लिए सईद ने अपनी ही दुकान में एक इंटरनेट राउटर लगाया हुआ है।

सईद का यह “चाय के बदले डेटा” देने का ऑफर काफी सफल हुआ है, इसका अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि वर्तमान में उनकी दुकान में चाय पीने वालो को भीड़ लगी रहती है। इस ऑफर के सईद की दुकान की बिक्री पहले से 4 गुना बढ़ गई है। सईद की दुकान से जो भी चाय खरीदता है उसको चाय के साथ में एक कूपन भी मिलता है जिस पर इंटरनेट का कोड लिखा होता है, यह सारा सिस्टम कुछ इस प्रकार से काम करता है कि 30 मिनट बाद ही ग्राहक का इंटरनेट अपने आप ऑफ हो जाता है। इसके अलावा सईद इस बात का भी ध्यान रखते हैं एक ग्राहक को एक ही बार नेट का उपभोग करने का मौका मिले।

सईद अपने बढ़ते हुए व्यापार के बारे में बताते हैं कि “पहले जहां मैं दिनभर में 100 कप चाय बेचता था, वहीं अब चाय के साथ डेटा देने की वजह से मेरी चाय की सेल 400 कप प्रतिदिन तक पहुंच गई है। बेंगलुरु जैसे बड़े शहर में जहां कई फ्री वाई-फाई जोन हैं और कई मोबाइल ऑपरेटर भी फ्री डेटा दे रहे हैं वहां इस तरह की स्कीम कोई बड़ी बात नहीं है। लेकिन सिरुगुप्पा जैसे छोटे शहर में जहां इंटरनेट का प्रवेश धीमा है, इस तरह की स्कीम सफल है। इन दिनों कई लोग स्मार्टफोन खरीद रहे हैं और सोशल मीडिया के साथ ही मेल देखने के लिए भी उन्हें इंटरनेट की जरूरत है।”

To Top