इस नल से पानी के स्थान पर निकल रहा है मट्ठा, लोगों के लिए है मुफ्त सेवा

मट्ठा

पैसे बचाने से ज्यादा अच्छी चीज होती है किसी की मदद के लिए पैसे खर्च करना। इसके कार्य के लिए आपकी नियत साफ होनी बहुत जरुरी होती है तभी सामाजिक कार्य पुरे हो पाते हैं। आज के समय में न तो अमीर लोगों की दुनिया में कमी है और न ही जरूरतमंद लोगों की, लेकिन इन जरूरतमंद लोगों के लिए कार्य करने वाले आज बहुत कम ही मिल पाते हैं। आज हम आपको एक ऐसे शख्स से मुखातिब करा रहें हैं जो पिछले 40 वर्ष से एक नेक सामाजिक कार्य में लगे हुए हैं।

यह बात शुरू होती है कतर से। यहां पर “Sheikh Ghanem Bin Ali Al Thani” की एक डेयरी है जिसका नाम “Al Maha” है। इस डेयरी के बाहरी हिस्से में एक नल लगा है और इस नल से पानी नहीं बल्कि मट्ठा यानि छाछ निकलता है। यह मट्ठा सभी लोगों के लिए मुफ्त है। यहां आकर कोई भी इस मट्ठे को पी सकता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि Sheikh Ghanem Bin Ali Al Thani की यह सामाजिक सेवा का कार्य बिना रुके 40 वर्ष से लगातार चल रहा है।

रमजान में मक्खन तथा अन्य डेयरी उत्पाद भी मिलते हैं मुफ्त –

रमजान में मक्खन तथा अन्य डेयरी उत्पाद भी मिलते हैं मुफ्तImage source:

कतर की मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पिछले 40 वर्ष में यह सेवा कभी बंद नहीं हुई। यहां पर प्रतिदिन 2 हजार लीटर दूध का मट्ठा बनाया जाता है। यह छाछ कोई भी व्यक्ति यहां से सुबह 7.30 से दोपहर 3 बजे तक मुफ्त ले सकता है। छाछ के इस नल के बराबर में एक ठंडे पानी का नल है। Sheikh Ghanem रहमान रमजान के महीने में लोगों को मक्खन तथा दूसरे डेयरी उत्पाद भी मुफ्त में बांटते हैं। इस कारण वर्तमान में Sheikh Ghanem की तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहीं हैं। जैसा की आप जानते ही हैं कि खाड़ी देशों में गर्मी ज्यादा होती है। इस कारण वहां लोग छाछ का सेवन बड़े स्तर पर करते हैं। छाछ का सेवन करने से न सिर्फ आपके शरीर में ठंडक आती है बल्कि आपको पेट संबंधी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। Sheikh Ghanem ने लोगों को मुफ्त मट्ठा पिलाने का यह कार्य 40 वर्ष पहले शुरू किया था और आज भी यह वह चल रहा है। इस प्रकार के व्यक्ति तथा उनके कार्य समाज के लिए प्रेरणादायी होते हैं।

To Top