गुड़िया को घर लाओ और हो जाओ मालामाल

0
417

हमारे देश के साथ ही अन्य देशों में भी अपनी-अपनी मान्यताओं के मुताबिक कई रीति रिवाज और वास्तुकला को समृद्धि से जोड़ कर देखा जाता है। इतना ही नहीं इन बातों पर विश्वास करने वालों को फायदा भी पहुंचता है। आज देश में विदेशी वास्तुशास्त्र के अनुसार लाफिंग बुद्धा, बैंबू ट्री और लकी कॉइन का इस्तेमाल बड़ी तादाद में किया जाता है। इन सभी के बाद अब भारत में भी एक नई वस्तु बाजार में आने वाली है। इस वस्तु का सीधा संबंध आपकी समृद्धि से है।

थाईलैंड में इन दिनों आर्थिक तंगी से परेशान लोग अपने घर में एक गुड़िया को लेकर आ रहे हैं। थाईलैंड में इस गुड़िया को चाइल्ड एंजेल और लुक थेप कहा जाता है। यह गुड़िया करीब दो साल के बच्चे के आकार की होती है। वहां के लोगों का मानना है कि यह गुड़िया घर में आते ही सुख और समृद्धि ले आती है।

थाईलैंड-में-इन-दिनों-आर्थिक-तंगी-से-परेशान-लोग-अपने-घरImage Source :http://img.thesun.co.uk/

खुशहाली लाएगी लुक थेप

थाईलैंड में रहने वाले बौद्ध धर्म पर विश्वास करने के साथ ही काले जादू पर भी यकीन करते हैं। इन दिनों थाईलैंड की अर्थव्यवस्था मुश्किल दौर से गुजर रही है। ऐसे में खुद की बदहाली के हालात को दूर करने के लिए थाईलैंड में इस गुड़िया की मदद ली जा रही है। यहां के लोग गुड़िया को अपने घर लेकर आते हैं, जिसके बाद इसके अंदर पवित्र आत्मा के आने का आह्वान किया जाता है। थोड़े ही समय में इस गुड़िया से जुड़े किस्से पूरे देश में तेजी से फैल गए हैं। लोगों का मानना है कि यह गुड़िया जल्द ही घर में सौभाग्य लेकर आएगी।

खुशहाली-लाएगी-लुक-थेपImage Source :https://asiancorrespondent.com/

माना जाता है घर का सदस्य

इस देश में यह गुड़िया घर के सदस्य की तरह ही रहती है। इतना ही नहीं इन गुड़ियाओं के नाम भी रखे जाते हैं। इसके अलावा घर के अन्य बच्चों की तरह ही गुड़िया को भी बच्चा ही समझा जाता है। अन्य बच्चों की तरह ही इस गुड़िया के भी बाल संवारना, खाने पीने और कपड़े बदलने का काम किया जाता है। घर के बच्चों की तरह ही इस गुड़िया को भी अकेले नहीं छोड़ा जाता है। लोग इसे अपने साथ ही मार्केट और रेस्टोरेंट लेकर जाते हैं। यह गुड़िया घर के सदस्यों के साथ ही हमेशा रहती है।

बीते दिनों थाईलैंड के सेलिब्रिटीज ने दावा किया था कि इस तरह की गुड़ियों की वजह से ही उनकी जिंदगी में सफलता आई है। इसके बाद से ही इन गुड़ियों की मार्केट में डिमांड बढ़ गई है। फिलहाल यह चाइल्ड एंजेल चालीस से दो हजार डॉलर की बिक रही है।

माना-जाता-है-घर-का-सदस्यImage Source :http://rack.1.mshcdn.com/media/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here