जन्मदिन: आज का दिन रणधीर कपूर के नाम

0
302

रणधीर कपूर को अस्सी के दशक का बॉलीवुड फिल्मों का चमकता और जाना माना सितारा माना जाता है। रणधीर कपूर ने जब फिल्मों में अपने करियर की शुरूआत की तो बॉलीवुड में धूम मच गई। अपने अभिनय के दम पर उन्होंने जो मुकाम हासिल किया उससे आज वो एक ऐसी शख्सियत के तौर पर जाने जाते हैं जिसने न सिर्फ अभिनय के क्षेत्र में, बल्कि फिल्मों के निर्माण और निर्देशन के द्वारा भी दर्शकों को अपना दिवाना बनाया।

रणधीर-कपूर-को-अस्सी-के-दशक-का-बॉलीवुडImage Source :http://www.tellychakkar.com/sites/

रणधीर कपूर का जन्म 15 फरवरी 1947 को मुंबई के जाने माने फिल्मी घराने में हुआ था, जहां कला उन्हें विरासत के रूप में मिली। रणधीर कपूर के पिता राजकपूर और दादा पृथ्वीराज कपूर फिल्म इंडस्ट्री के जाने माने अभिनेता और फिल्मकार थे। उनकी पहचान बॉलीवुड में एक माइल स्टोन के रूप में होती थी। इन्होंने अपनी पारखी नज़र और हुनर के दम पर हर फिल्म को जीवंत किया है।

रणधीर कपूर ने अपने फिल्मी करियर की शुरूआत बचपन के दिनों से ही बाल कलाकार के रूप में कर दी थी। उनकी पहली फिल्म बतौर बाल कलाकार श्री 420 और दो उस्ताद थी। जिसमें उन्होंने अहम भूमिका निभा कर अपनी अलग छाप छोड़ी थी।

रणधीर-कपूर-ने-अपने-फिल्मी-करियर-कीImage Source :http://img01.ibnlive.in/ibnlive/

ऐसा नहीं है कि वो अभिनय तक ही सीमित रहे। इसके बाद वर्ष 1968 में फिल्म झुक गया आसमान में सहायक निर्देशक के तौर पर उन्होंने काम किया।

वर्ष 1971 में प्रदर्शित फिल्म “कल आज और कल”, जिसमें कपूर खानदान की तीन पीढ़ियों ने काम कर इस फिल्म में जान डाल दी थी। यह फिल्म काफी चर्चित हुई थी। इस फिल्म में रणधीर ने अभिनेता के साथ-साथ निर्देशक के रूप में अपना पहला कदम रख कर इस फिल्म को पूरा किया। आगे चल कर भारतीय सिनेमा के इतिहास में यह फिल्म कालजयी फिल्मों के रूप में शुमार की गई।
इस फिल्म में नायिका की भूमिका बबिता ने निभाई, जो आगे चलकर उनके जीवन की नायिका बनीं। आज दोनों रील लाइफ से आगे बढ़ कर रीयल लाइफ में करिश्मा और करीना कपूर के मां बाप के तौर पर अपनी वास्तविक भूमिका निभा रहे हैं।

इस-फिल्म-में-नायिका-की-भूमिका-बबिता-ने-निभाई-जोImage Source :http://i10.dainikbhaskar.com/thumbnail/

रणधीर कपूर की चर्चित फिल्मों की फेहरिश्त में ‘जवानी दिवानी’, ‘रामपुर का लक्ष्मण’, ‘हाथ की सफाई’ जैसी सुपरहिट फिल्मे थीं, जो काफी सराही गयीं। रणधीर कपूर को उनके जन्मदिन पर ‘वाह-गजब’ टीम की टीम की ओर से बहुत-बहुत बधाई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here