बिहार में शराब पर पूरी तरह बैन, बना चौथा ड्राई स्टेट

0
333

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने मंगलवार को अपने राज्य में शराब को पूरी तरह बैन करन के आदेश दे दिए हैं। नीतीश के मंत्रिमंडल ने ये प्रस्ताव सर्व सम्मति से पास किया है। जिसके चलते अब बिहार में शराब रखना, बेचना और पीना पूरी तरह से गैर कानूनी होगा। नीतीश सरकार के इस फैसले के बाद बिहार देश का चौथा ड्राई स्टेट बन चुका है। इससे पहले गुजरात, नागालैंड और मिजोरम भी ऐसे राज्य हैं जहां शराब पर बैन है। नए आदेश के मुताबिक बिहार में देशी-विदेशी दोनों तरह की शराब बैन है।

होटल और बार में भी होगी बंद –

1Image Source: http://spontaneousorder.in/

नीतीश कुमार ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि बिहार राज्य के बार और होटल में भी शराब नहीं दी जाएगी। इसी के साथ ना ही कोई शराब के लिए लाइसेंस जारी होगा, लेकिन आर्मी कैंटीन में शराब शामिल होगी। नीतीश कुमार का कहना है कि शराब बंद करने पर बच्चों और महिलाओं की अच्छी प्रतिक्रिया देखने को मिली है। आपको बता दें कि सीएम नीतीश कुमार ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में गुजरात में शराब बंद करने की बात कही थी।

आपको बता दें कि गुजरात पहला ऐसा राज्य है जहां शराब सबसे पहले बैन हुई थी। पहले मुंबई और गुजरात जब एक में ही थे तब यहां भी शराब बंद हुई थी। जिसको लेकर एक्ट भी बनाया गया था, लेकिन जब ये राज्य अलग हुए तो मुंबई में शराब का बनाना और बेचना शुरू हो गया, लेकिन गुजरात में शराब बैन करने का फैसला जारी रखा गया। ये फैसला राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के निधन के बाद सन् 1949 में लिया गया था। इसके बाद सन् 1989 में मिजोरम में और 1995 में नागालैंड में शराब बैन हुई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here