मोबाइल के कारण हुई व्यक्ति की मौत, आप भी हो जाएं सावधान

0
317

 

आज के दौर में मोबाइल आम लोगों के जीवन से जुड़ गया है, पर इसका एक पहलू यह भी है कि मोबाइल आज तक कई लोगों की मौत का कारण भी बन चुका है, हालही में मोबाइल से हुई एक मौत के बाद आज हम आपको इससे होने वाले खतरों से अवगत करा रहें हैं, ताकि आप भी सावधान हो जाएं। आज लगभग हर किसी के पास में मोबाइल है। इनमें से बहुत से लोग ऐसे हैं जो मोबाइल को अपने ज्यादा ही करीब रखते हैं, यहां तक की ये लोग टॉयलेट तथा नहाते समय बाथरूम में भी मोबाइल को अपने साथ ही ले जाते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हालही में एक ऐसा ही मामला सामने आया है जिसमें एक युवक की मृत्यु इसलिए हो गई, क्योंकि वह बाथरूम में अपने साथ आई फोन को ले गया था। यह घटना ब्रिटेन की है और यह घटना लंदन के रहने वाले “रिचर्ड बुल” के साथ घटी है जिसमें उसकी मृत्यु हो गई है।

image source:

रिचर्ड बुल नामक यह युवक नहाते समय अपने साथ अपना आई फोन ले गया था और वहां उसने अपने आई फोन को चार्जिंग पर लगा दिया था, पर जैसे ही चार्जिंग का स्लॉट पानी के संपर्क में आया, तो नहाते समय रिचर्ड बुल भी करंट के संपर्क में आ गया और उसकी मृत्यु करंट लगने से हो गई। प्रोडक्ट सेफ्टी मैनेजर स्टीव कर्टलर ने इस बारे में कहा कि यदि आपके फोन या लेपटॉप चार्जिंग पर नहीं लगे हैं, तो उनसे आपको कोई खतरा नहीं है, पर नॉन ब्रांडेड चार्जर खतरनाक हो सकते हैं।

साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि यदि आप मेन कनेक्शन के संपर्क में नहीं आते हैं, तो भी आपको कोई खतरा नहीं है। खैर, आज के समय में यह बड़ी मात्रा में देखने में आ रहा है कि लोग नहाते समय भी अपने फोन को बाथरूम में ले जाते हैं तथा वहीं उसको चार्जिंग में लगा देते हैं, ऐसे में यदि बिजली का स्लॉट पानी के संपर्क में आ जाता है, तो आपके लिए बड़ा ख़तरा बन सकता है, इसलिए हम आपको सलाह देंगे कि आप इस प्रकार का कोई कार्य न करें, जिससे आपका मोबाइल आपके जीवन के लिए किसी प्रकार का कोई खतरा बन जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here