_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2017/10/","Post":"http://wahgazab.com/here-are-the-health-benefits-of-wine/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/here-are-the-health-benefits-of-wine/here-are-the-health-benefits-of-wine-2/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

भगवान श्रीकृष्ण और गणेश का माह कहलाता है यह भाद्रपद, जानिए इस समय में उपासना के लाभ

Benefits of worshiping lord krishna and ganesha during bhadrapad cover

हिंदू कैलेंडर के हिसाब से सावन के खत्म होने के बाद अब भाद्रपद मास की शुरुआत हो चुकी है और इस महीने के स्वामी भगवान गणेश तथा कृष्ण होते हैं, इसलिए इस माह में भगवान श्रीकृष्ण और गणेश की विशेष उपासना की जाती है। आपको हम बता दें कि यह भाद्रपद माह को “जल माह” भी कहा जाता है, क्योंकि इस समय बारिश की प्रधानता रहती है।

Benefits of worshiping lord krishna and ganesha during bhadrapadimage source:

भाद्रपद माह हिंदू कैलेंडर के हिसाब से 6वां माह है। यह माह सावन के बाद में और आश्विन से पहले आता है। इस माह में ही हिंदू धर्म के कई प्रमुख त्योहार पड़ते हैं। भगवान श्रीकृष्ण और भगवान गणेश को इस माह का स्वामी स्वीकार किया गया है, इसलिए इस माह में इनकी विशेष उपासना की जाती है और इस उपासना के लाभ भी विशेष मिलते हैं।

आपको हम बता दें कि बीते 8 अगस्त 2017 से इस भाद्रपद माह की शुरूआत हो चुकी है तथा यह 6 सितंबर 2017 तक रहेगा। इस वर्ष मंगल तथा बुध की युति बन रही है, इसलिए यह माह राजनीति तथा कृषि के क्षेत्र में लाभ दिखाएगा। स्वास्थ्य और प्राकृतिक आपदाओं की खबरें भी इस माह में सुनने को मिल सकती हैं।

ज्योतिषाचार्यो ने वर्ष कुंडली के हिसाब से बताया है कि इस समय में बारिश भी सामान्य से अधिक होगी। इस माह में इस बार भी कई हिंदू त्योहार पड़ रहें हैं। आपको बता दें कि आने वाली 14 अगस्त को भगवान कृष्ण का जन्मदिन है और इसके बाद में हरितालिका तीज, अनंत चतुर्दशी तथा भगवान गणेश की गणेश चतुर्थी भी है। इस प्रकार से इस माह का स्वामी मुख्य रूप से भगवान श्रीकृष्ण और गणेश को माना जाता है।

Most Popular

Latest Hindi Songs Lyrics
Latest Punjabi Songs Lyrics
Latest HIndi Movies Songs Lyrics
To Top
Latest Hindi Songs Lyrics
Latest Punjabi Songs Lyrics
Latest HIndi Movies Songs Lyrics
Latest Punjabi songs
Latest Punjabi songs 2017 by Mr Jatt