तुलसी का पौधा बताएगा कब आएंगे आपके ‘अच्छे दिन’

0
1122

आज के वक्त में तुलसी का पौधा ज्यादातर घरों में देखने को मिल जाता है। कोई इसको पूजने के लिए घर में लगाता है तो कोई इसके औषधिय गुणों को ध्यान में रखते हुए। वैसे तुलसी के औषधिय गुणों के बारे में तो हम में से ज्यादातर लोग वाकिफ हैं ही, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके घर आंगन में लगा यह तुलसी का पौधा भाग्य बदलने का संकेत भी देता है।

शायद आपको हमारी इन बातों पर यकीन ना हो रहा हो, लेकिन यह एक सत्य है। अगर आप तुलसी के पौधे को ध्यान से देखेंगे तो पायेंगे कि तुलसी का पौधा घर पर आने वाली परेशानियों को पहले ही महसूस कर लेता है। क्या आपने कभी इस चीज पर गौर करने की कोशिश की है? अगर नहीं तो अबकी बार आप तुलसी के पौधे पर जरूर ध्यान दीजिएगा क्योंकि तुलसी के पौधे की यह एक ऐसी अनोखी विशेषता है जिसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं।

बुरे वक्त की सूचना पहले दे देती है तुलसी-

जैसा कि हमने पहले ही बताया कि बहुत से लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती है, लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं कि तुलसी का पौधा आपके अच्छे दिन और बुरे दिन से जुड़ा होता है। वह इन सब दिनों के बारे में अपने आप ही जानकारी दे देता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि आप तुलसी से कैसे अच्छे और बुरे दिनों का पता लगा सकते हैं।

tulsi1Image Source: http://resize.khabarindiatv.com/

अगर आपके घर में तुलसी का पौधा लगा है और आप उसकी अच्छे से देखभाल भी करते हैं तो आपने महसूस किया होगा कि कई बार देखभाल करने के बाद भी तुलसी अचानक मुरझाने लगती हैं या फिर कई बार तो ऐसा होता है कि तुलसी का पौधा पूरा सूख भी जाता है। ऐसे में ज्योतिष के अनुसार यह संकेत दुर्भाग्य से जुड़े होते हैं। ज्योतिष में कहा जाता है कि अगर तुलसी ऐसे अचानक मुरझाने लगे तो समझ जाइए कि घर परिवार के लोगों पर कोई बड़ी समस्या आने वाली है।

अच्छे दिनों और सौभाग्य से भी जुड़ा है तुलसी के पौधे का संबंध-

ऐसे ही अगर आप पाते हैं कि आपके आंगन में लगा तुलसी का पौधा लगातार हरा भरा और रौनक भरा होता जा रहा है तो यह सौभाग्य व अच्छे दिन की निशानी होती है। आपने खुद यह चीज महसूस की होगी कि कई बार तुलसी के गमले में अपने आप ही बहुत सारे छोटे-छोटे तुलसी के पौधे उग जाते हैं जो सीधा-सीधा आपके घर की खुशियां, सौभाग्य और अच्छे दिनों से जुड़े होते हैं। इसका मतलब होता है कि आपका घर खुशियों से भरने वाला है। साथ ही घर में लक्ष्मी का वास जल्द होने वाला है।

tulsi2Image Source: http://1.bp.blogspot.com/

कई अन्य पेड़-पौधों से भी मिलते हैं ऐसे संकेत-

वैसे आज हम बात तुलसी की कर रहे हैं, लेकिन सिर्फ तुलसी ही नहीं कई अन्य ऐसे पेड़ पौधे होते हैं जो भाग्य बदलने के संकेत देते हैं। जिनमें आंवला, कदंब, मनीप्लांट और अशोक का पेड़ है। ये भी ठीक तुलसी की तरह घर में मुसीबत आने से पहले मुरझाना शुरू कर देते हैं। साथ ही अच्छा वक्त होने पर बिना पानी के भी खूब फलने फूलने लगते हैं। बिना ज्यादा रखरखाव के भी यह खूब हरे भरे रहते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here