इस शहर में हुई गुब्बारों की बारिश, लोग हुए हैरान

0
505

 

बारिश में आकाश से पानी ही जमीन की ओर गिरता है, पर क्या आपने कभी गुब्बारों की बारिश देखी है? यदि नहीं, तो आज हम आपको बता रहें हैं गुब्बारों की बारिश के बारे में, जिसके विषय में आपने शायद पहले कभी नहीं सुना होगा। आपको सबसे पहल हम बता दें कि गुब्बारों की यह बारिश अमेरिका के क्लीवलैंड शहर में हुई थी।

असल में हुआ यह था कि इस शहर की संस्था “यूनाइटेड वे ऑफ क्लीवलैंड” ने 15 लाख गुब्बारे एक साथ छोड़े थे, यह गुब्बारे छोड़ने का मकसद सोशल वर्क के लिए पैसे जुटाने तथा वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाना था, इसलिए यूनाइटेड वे ऑफ क्लीवलैंड संस्था के ढाई हजार स्वयंसेवकों ने बहुत ही मेहनत के साथ में इन गुब्बारों में हवा भरी थी। गुब्बारे छोड़ने का यह दिन 27 सितंबर, 1986 था और इस दिन जब गुब्बारे छोड़े गए तो सभी लोग खुश होकर तालियां बजाने लगें। गुब्बारों से भरा हुआ आकाश बेहद ही सुंदर लग रहा था।

image source:

गुब्बारे छोड़े जाने पर संस्था के लोगों द्वारा यह सोचा गया था कि गुब्बारे ऊपर आकाश में जाकर बिखर जाएंगे और गैस निकलने पर धीरे धीरे नीचे आ जाएंगे, पर मौसम ने सारा खेल बिगाड़ दिया, क्योंकि गुब्बारे छोड़ने के कुछ समय बाद में ठंडी हवा चलने लगी और उसके दवाब में सभी गुब्बारें नीचे आकर शहर में ही गिर गए जिसकी वजह से सारा शहर गुब्बारों से भर गया और गालियां तथा सड़के गुब्बारों से पट गई।

इन गुब्बारों के कारण रनवे भी जाम हो गया तथा एरी झील में डूबे दो लोगों को पुलिस इन्हीं गुब्बारों की वजह से नहीं ढूंढ पाई थी, क्योंकि उस समय एरी झील भी गुब्बारों से भर उठी थी। इस कारण यूनाइटेड वे ऑफ क्लीवलैंड संस्था पर कई लोगों ने केस कर डाले थे, जिनसे इस संस्था को निपटने में काफी समय लग गया। आज भी यह घटना अमेरिका में एक सबक की तरह ली जाती है तथा इस प्रकार के किसी भी प्रोग्राम की परमिशन के लिए काफी गंभीरता के साथ विचार किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here