इस स्थान पर डेढ़ लीटर पेट्रोल की कीमत है मात्र एक रुपया, जानें इसके बारे में

पेट्रोल

बीते सोमवार को पेट्रोल की कीमत में 33 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ था। इस कारण से देश की राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत अब 76.57 रुपये पहुंच गई है। मुंबई में यह कीमत 84.4 रुपये प्रति लीटर है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे स्थान के बारे में बता रहें हैं। जहां आपको पैट्रोल इतनी कम कीमत पर मिलता है कि आप सोच भी नहीं सकते हैं।

पेट्रोलImage source:

इस स्थान का नाम है “वेनेजुएला” जो कि दक्षिणी अमेरिका का एक देश है। इस देश में एक लीटर पेट्रोल की कीमत महज 65 पैसे है। इतना सस्ता तेल उन खाड़ी देशों में भी नहीं मिल पाता जहां पर तेल के भंडार है। आपको बता दें कि सऊदी अरब में भी यह 15 रुपये प्रति लीटर की दर से लोगों में पहुँचता है तथा एशिया के देश मलेशिया में इसकी कीमत 33 रुपये प्रति लीटर है।

भारत के पड़ोसी देशों में भी है कम कीमत –

भारत के पड़ोसी देशों में भी है कम कीमत Image source

भारत में एक लीटर पेट्रोल की कीमत जितनी ली जाती है। उससे कहीं कम कीमत भारत के पड़ोसी देशों में है। श्रीलंका में इसकी कीमत 59 रूपए प्रति लीटर है तो पाकिस्तान में यह 51 रुपये प्रति लीटर की दर से बिकता है। वहीं नेपाल में इसकी कीमत 68 रुपये प्रति लीटर है। यह सब देख कर यह ख्याल मन में आता है कि काश हम लोग इन पेट्रोल की कम कीमतों वाले देश में पैदा हुए होते। लेकिन कुछ देश ऐसे भी हैं जहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 100 रुपये से भी ज्यादा है। जैसे कि इटली में इसकी कीमत 115 रुपये प्रति लीटर है तो यूके में इसकी कीमत 102 रुपये प्रति लीटर है।

यहां है पेट्रोल की सबसे ज्यादा कीमत –

यहां है पेट्रोल की सबसे ज्यादा कीमतImage source:

यदि आप उस देश के बारे में जानना चाहते हैं। जहां पेट्रोल की कीमत सबसे ज्यादा है तो आपको बता दें कि आइसलैंड में यह सबसे ज्यादा कीमत में मिलता है। यहां पर इसकी कीमत 144.52 रुपये प्रति लीटर है। इसके बाद हांगकांग का नंबर आता है। जहां इसकी कीमत 144.23 रुपए प्रति लीटर है।

To Top