शादी से पहले लाइफ पार्टनर से पूछें यह सवाल

0
469

शादी के बाद अक्सर ऐसा देखा जाता है कि आप और आपके पार्टनर में कुछ ऐसी बातों को लेकर मनमुटाव होता ही रहता है जिनसे आपका रिश्ता काफी कमजोर हो जाता है। इसके लिए आपको यह बातें ध्यान रखनी चाहिए कि आप शादी से पहले ही अपने पार्टनर से सारी बातें साफ कर लें। इससे आप अपने रिश्ते में आने वाली अनबन को होने से रोक सकते हैं।

शादी-के-बाद-अक्सर-ऐसा-देखा-जाता-है-कि-आप-औरImage Source :http://db33e3i4bc7pr.cloudfront.net/

चाहे आपकी अरेंज मैरिज हो या लव मैरिज दोनों में ही आपको खुलकर बातें साफ करनी चाहिए, लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि आप अपने पार्टनर को लंबे समय से नहीं जानते हैं और उनसे आप कुछ बातें करने में असहज महसूस करते हैं, लेकिन ऐसे में संकोच ना करें और अपने दिल की बातें उनके सामने रखें क्योंकि शादी का फैसला आपकी जिंदगी को बदल देता है। इसलिए शादी से पहले इन पांच बातों को अपने पार्टनर के सामने जरूर रखें।

1 पैसों के मामले में पैरेंट्स ने कितनी छूट दी है-

आप बातों-बातों में अपने पार्टनर से यह भी पूछ सकते हैं कि उनके पैरेंट्स ने पैसों के मामले में उनको कितनी छूट दी है। उनके पूछें कि पढ़ाई, वैकेशंस और बड़े खर्चों को कैसे मैनेज किया जाता है।

आप-बातों-बातों-में-अपने-पार्टनर-से-यह-भी-पूछImage Source :http://mdemulher.abril.com.br/

2 हॉबी को करियर बनाने के बारे में-

अगर आप अपनी हॉबी को अपना प्रोफेशन बनाना चाहते हैं तो ऐसे में जरूरी यही है कि आप इस बारे में अपने पार्टनर से बात कर लें। इसी के साथ अगर आपके पैरेंट्स ने आपकी पढ़ाई के लिए किसी तरह का लोन लिया हो तो इस बात को भी अपने पार्टनर के सामने रखें।

3 खर्च करते समय कार्ड लिमिट चेक करना-

शादी के पहले यह बात जानना जरूरी है कि आपके पार्टनर क्रेडिट कार्ड या डेबिड कार्ड का इस्तेमाल करते समय कार्ड की लिमिट चेक करने की आदत तो नहीं है। अगर ऐसा है तो उनसे इस बारे में बात करें।

4 पैसों से जुड़ी भविष्य प्लानिंग-

शादी से पहले काफी जरूरी है कि आप अपने पार्टनर से बच्चों की प्लानिंग, रिटायरमेंट, घर खरीदना और इमरजेंसी फंड के बारे में बात कर लें। इतना ही नहीं अगर आपका शादी के बाद भी पढ़ने का प्लान है तो आप यह इच्छा भी जाहिर कर सकती हैं।

पैसों-से-जुड़ी-भविष्य-प्लानिंगImage Source :http://www.consult-ing.com.co/

5 शादी और हनीमून के खर्च-

आप अपने पार्टनर से शादी से जुड़े हर तरह का सवाल कर सकते हैं। शादी से जुड़ी कोई भी बात जानने में संकोच ना करें। ऐसा करने से आपकी दिक्कतें कम होंगी। उन्हें बताएं कि शादी में होने वाले खर्चों के बारे में आप क्या सोचते हैं। आप उन्हें अपने दायरों के बारे में भी बता सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here