_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2017/12/","Post":"http://wahgazab.com/know-about-the-amazing-bike-made-with-a-budget-of-13-thousand-and-runs-at-a-speed-of-650kmhr/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/know-about-the-amazing-bike-made-with-a-budget-of-13-thousand-and-runs-at-a-speed-of-650kmhr/know-about-the-amazing-bike-made-with-a-budget-of-13-thousand-and-runs-at-a-speed-cover/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

गांजे में हैं दिलचस्पी तो आये अमेरिका, शुरू हो रहा हैं 4 वर्ष का डिग्री प्रोग्राम

गांजे

 

गांजे को स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता हैं पर दुनिया का एक स्थान ऐसा भी जहाँ गांजे पर 4 वर्ष का डिग्री प्रोग्राम शुरू किया जा रहा हैं। आपको बता दें कि अमरीका में अब गांजे को लेकर नया कोर्स शुरू किया जा रहा हैं।, यह कोर्स 4 वर्ष का होगा। इस कोर्स को उत्तरी मिशिगन यूनिवर्सिटी प्रारंभ कर रही हैं।

अब तक गांजे के शौकीन लोग इसको छुपा कर पीते देखे जाते थे पर अब कोर्स शुरू होने के बाद माना जा रहा हैं कि इस खुलेयाम इस्तेमाल किया जायेगा। आपको बता दें कि अमेरिका की इस यूनिवर्सिटी ने इस कोर्स को “मेडिकल प्लांट केमिस्ट्री प्रोग्राम” के नाम से शुरू किया हैं। इस कोर्स को 12 छात्रों से शुरू किया गया हैं और इसमें बायोलॉजी, केमिस्ट्री, बॉटनी आदि सब्जेक्ट होंगे।

गांजेImage Source:

यह पूरा कोर्स 4 वर्ष होगा और इसमें विद्यार्थियों को गांजे के पीछे के विज्ञान तथा इसके बिजनेस के बारे में नए गुर सिखाएं जायेंगे। अमेरिका में कई ऐसी यूनिवर्सिटीज़ भी हैं जिनमें गांजे के कानूनों तथा इसकी पॉलिसी के बारे में पढ़ाई करवाई जाती हैं। इसके अलावा कैलिफ़ॉर्निया के कई ऐसे कॉलेज भी हैं जहां पर गांजे को लेकर कई प्रकार के प्रमाणपत्र भी दिए जाते हैं।

इस कोर्स का हिस्सा बने एलेक्स नामक एक छात्र बताते हैं कि “यह कोर्स काफी कठिन हैं, हालांकि कई लोग ऐसा समझते हैं कि गांजा उगाने की डिग्री का मतलब बस फन ही होता हैं।” इस कोर्स के साथ जुड़े एक एसोसिएट प्रोफ़ेसर इस कोर्स के बारे में बताते हैं कि “इस कोर्स का मतलब गांजे की खेती करना नहीं होगा बल्कि इसमें उन सभी परंपरागत पौधों के बारे में पढ़ाया जायेगा जिन पर कोई प्रतिबंध नहीं हैं और जिनको अपने औषधिय गुणों के कारण जाना जाता हैं।”

आपको बता दने की अमेरिका में गांजे को Medical marijuana की तरह प्रयोग किया जाता हैं तथा कई मानवीय रोगों के उपचार में इसका उपयोग किया जाता हैं। बता दें कि अमेरिका के 29 राज्यों में medical marijuana अब लीगल हो चुका हैं तथा 8 राज्यों में यह रिक्रिएशन्ल तौर पर लीगल हैं।

Most Popular

To Top