_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2017/12/","Post":"http://wahgazab.com/one-of-the-top-5-south-indian-movie-that-earns-a-lot-of-fortune/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/?attachment_id=43757","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

इस जानवर से हुआ था एड्स का जन्म, यह व्यक्ति था एड्स का पहला शिकार

aids pic

 

 

 

 

क्या आप जानते हैं कि एड्स की बिमारी एक जानवर की वजह से दुनिया में आई हैं। आपको शायद यह बात अजीबोगरीब लगेगी, पर यह सच हैं कि एड्स की बिमारी एक जानवर की वजह से दुनिया में आई। आज हम आपको न सिर्फ इस बारे में जानकारी दे रहें हैं बल्कि उस इंसान से भी रूबरू करा रहें हैं जिसको सबसे पहले इस रोग ने अपना शिकार बनाया था।

क्या कहती हैं रिसर्च 

chimp middleimage source

 

रिसर्च में पाया गया हैं कि यह बिमारी एक चिंपांजी से एक इंसान को हुई थी। दरअसल एक शिकारी किसी चिंपांजी का पीछा कर रहा था। चिंपांजी भी काफी घायल था। इस दौरान उस चिंपांजी ने शिकारी को काटा व बुरी तरह से खरोंचा। जिस कारण चिंपांजी का ब्लड इंसान के ब्लड में मिल गया। जिससे उस शख्स को एड्स की बीमारी हो गई। यह घटना 1908 की बताई जाती हैं और यह सबसे पहला मामला था।

क्या हैं असल स्टोरी 

 

gaetan-dugasimage source

असल में Gaetan Dugas नामक व्यक्ति को दुनिया में एड्स फैलाने का दोषी माना जाता हैं। यह व्यक्ति 1908 में अमेरिका में फ्लाइट अटेंडेंट था। माना जाता हैं कि यह एक “गे” व्यक्ति था। जब इसको एड्स हो गया तो इसने जानबूझ कर अमेरिका के अन्य लोगों से संबंध बनाये, ताकि उन लोगों को भी एड्स हो जाएं।

इसके बाद जब अमेरिका के डाक्टरों ने इस वाइरस को नोटिस किया तो इस व्यक्ति को “पेशेंट जीरो” का नाम दिया गया। यह बिमारी धीरे धीरे अन्य लोगों में भी फैलने लगी और इसका दायरा बढ़ने लगा। 10 वर्षों में ही इस बिमारी से अमेरिका में करीब 60 हजार लोगों की मौत हो गई थी।

Most Popular

To Top