पेरिस हमलों के बाद ISIS के अड्डों पर फ्रांसीसियों का कहर

पेरिस में आतंकी हमले करवाने वाले ISIS की तानाशाही पर लगाम कसने के लिए फ्रांस की सेना ने कड़ा रुख अपनाया। फ्रांस की सेना ने अमरिकी सेना के साथ मिलकर ISIS को करारा जवाब दिया। पेरिस में हमले के 48 घंटे बाद ही दोनों देशों की सेनाओं ने मिल कर 10 फाइटर प्लेनों से सीरिया के रक्का में ISIS के कई अड्डों को बुरी तरह से तबाह कर दिया।

फ्रांस के रक्षा मंत्री के अनुसार ISIS के जिन अड्डों को बम से तबाह किया गया उनमें कमांड सेंटर, रिक्रूटमेंट सेंटर, आयुध भंडार और ट्रेनिंग सेंटर शामिल हैं।

after Paris attacks, French havoc on the bases of ISISImage Source: http://i.dailymail.co.uk/

ये सभी हमले सीरिया के रक्का में किए गए जिसे ISIS अपनी राजधानी बताता है, लेकिन ISIS के मीडिया विंग की मानें तो जिस समय फाइटर प्लेन से रक्का में हमले किए गए उस वक़्त ISIS इन जगहों को खाली कर चुका था।

पिछले शुक्रवार को हुए हमलों के बाद ISIS के खिलाफ फ्रांस की यह पहली बड़ी और सख्त कार्रवाई है। इस हमले के लिए फाइटर प्लेन ने यू.ए.ई. और जॉर्डन से उड़ान भरी थी। इस हमले में ISIS के ठिकानों पर 20 बम गिराए गए और ISIS के महत्वपूर्ण अड्डों को ध्वस्त किया गया।

इस हमले की कार्रवाई करते हुए बड़ा खुलासा तब हुआ जब सुरक्षा एजेंसियों को पता चला कि 3 फिदायीन हमलावर फ्रांस नेशनल स्टेडियम को भी बारूद से उड़ाना चाहते थे। ऐसा कहा जा रहा है कि इस समय स्टेडियम में फुटबॉल मैच चल रहा था और स्टेडियम में 80 हज़ार लोग मौजूद थे। इसके अलावा फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वां ओलांद भी वहां उपस्थित थे।

पेरिस हमलों में अब तक 132 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो चुकी है, जो आगे और बढ़ सकती है।

To Top