एक महिला जिसके शरीर में बनती है शराब

0
286

ऐसे बहुत से लोग होते हैं जो नशे में रहने के लिए शराब का सहारा लेते हैं, लेकिन आपको यह जानकार हैरानी होगी कि एक महिला को नशे में रहने के लिए किसी शराब की जरुरत नहीं होती। उसके शरीर में अपने आप अल्कोहल रिलीज़ होता रहता है। इस अजीब किस्म की बीमारी को गट-फर्मेंटेशन सिंड्रोम कहा जाता है।
सबसे पहले इस बीमारी के लक्षण 1912 में सामने आए थे। तब इसे जर्म कार्बोहाइड्रेट फर्मेंटेशन नाम दिया गया था। जब गैस्ट्रोइंटेस्टिनल यीस्ट सामान्य भोजन से मिलने वाले कार्बोहाइड्रेट को एथेनॉल में बदलने लगता है, तब शरीर में अल्कोहल का स्‍तर बढ़ने लगता है। यह बीमारी काफी कम लोगों को होती है, लेकिन यह अपने आप में ही एक बेहद अजीब बीमारी है।

A woman, in whose body wine is madeImage Source: http://cdn.wcalifornia.com/

इस महिला की अजीबो बीमारी का खुलासा तब हुआ जब उसे ट्रैफिक पुलिस ने शराब पीकर गाड़ी चलाने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया। जांच में पाया गया कि उसके खून में तय सीमा से चार गुना अधिक अल्कोहल था। इस महिला की बीमारी के बारे में पता चलने के बाद उसे सारे आरोपों से बरी कर दिया गया। इस महिला की अजीबो-गरीब बीमारी के बारे में जान कर हर कोई दंग है। वहीं, इस बीमारी से पीड़ित इंसान को अपने जीवन में प्रत्येक काम को करने में काफी कठिनाई आती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here