_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2017/12/","Post":"http://wahgazab.com/one-of-the-top-5-south-indian-movie-that-earns-a-lot-of-fortune/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/?attachment_id=43757","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

इंदिरा राजे नामक यह रानी पहनती थी हीरे जड़े जुते , जानिये इसके बारे में

इंदिरा राजे

 

आपने राजा-रानियों के बहुत से अजीब शौकों के बारे में पढ़ा या सुना होगा पर आज हम आपको एक ऐसी रानी के बारे में यहां बता रहें हैं जो अपने जूतों पर हीरों को जड़वाने का शौक रखती थी। जहाँ तक राजाओं की बात है तो उनकी बहदुरी तथा पसंद आदि के बहुत से किस्से आज भी सुनाये जाते हैं पर सही बात यह की रानियां भी अपने शौक के कारण उनसे पीछे नहीं थी। वे अपनी साज सज्जा तथा जीवन शैली के प्रति काफी कॉन्शियस रहा करती थी। आज हम आपको एक ऐसी रानी के बारे में बताने जा रहे है जो अपने जूतों में हीरे जड़वा कर पहनती थी। इस रानी को यदि कोई जूता पसंद आ जाता था तो यह उसके 100 जोड़ी जूते मंगवा लेती थी। आपको हम बता दें कि इस रानी का नाम “इंदिरा राजे” था, जोकि 1892 में गुजरात के बड़ोदा में पैदा हुई थीं। बिहार के राजा जितेंद्र नारायण से उनका विवाह हुआ था तथा 1930 में वे वहां के महारानी पद पर आसीन हुई थी। अपने शाही शौक के लिए काफी जानी जाती थी।

जूते रानी इंद्रा राजे को काफी पसंद थे। वे अपने जूतों में हीरे जड़वा कर पहनती थी। 20वीं सदी के उस दौर में “फेर्रागामो” एक फेमस जूता डिजाइनर थे। रानी इंद्रा राजे उनसे ही अपने लिए जूते डिजाइन कराया करती थी तथा एक ही बार में वे अपने लिए 100 जोड़ी जूतों का ऑर्डर दे देती थी। इन सभी जूतों में काफ़ी महंगे रत्न लगे होते थे। वर्तमान में भी “सालवातोर फेर्रागामो” शूमेकिंग का एक बड़ा ब्रांड है। इस प्रकार से इंद्रा राजे अपने शाही शौक के लिए प्रसिद्ध रही हैं।

Most Popular

To Top