एक कौवे ने बचाई कई लोगों की जान

0
512

यूं तो आपने जानवरों की कई गतिविधियों को कई बार देखा होगा, पर यह जानकर आपको आश्चर्य होगा कि कुछ जानवरों ने अपनी समझदारी के बलबूते वो काम कर दिखाया जो शायद इंसान भी नहीं कर पाएं। यही नहीं उस पर भी यदि हम किसी पक्षी के बारे में ऐसी बात करें तो होगा ना आपको भी अचंम्भा कि एक पक्षी किस प्रकार से कोई बड़ा काम कर सकता है। यहां हम बात कर रहे हैं एक कौवे की जिसने अब तक कई लोगों की जान बचाई है।

जी हां, यह बात बिल्कुल सच है। यह घटना अहमदाबाद के साबरमती रिवरफ्रंट की है, जहां पर एक कौवे ने ना जाने कितने लोगों की जान बचाई है। यह कौवा लोगों के लिए एक पहेली बन चुका है।

crowImage Source: http://img.punjabkesari.in/

बताते है कि यहां एक शादीशुदा जोड़े ने नदी में छलांग लगाकर आत्महत्या करने की कोशिश की थी, पर इस कौवे ने उन की जान बचा कर अपनी वीरता का परिचय दिया। लोगों का कहना है कि दंपती ने जैसे ही नदी की ओर बढ़ कर आत्महत्या करने के लिए छलांग लगाई वैसे ही कौवा कांव-कांव करता हुआ फायर ब्रिगेड के ऑफिस पहुंच गया और लगातार कांव-कांव करता रहा। उसी समय फायर ब्रिगेड के ऑफिस में किसी ने फोन के द्वारा इस बात की सूचना दी कि रिवरफ्रंट पर दो लोग अपनी जान देने के लिये नदी में कूद चुके हैं। इस खबर को पाते ही फायर ब्रिगेड की टीम तुरंत मौके पर पहुंची और उनकी जान बचा ली।

यहां के लोग बताते हैं कि जब भी कोर्इ यहां खुदकुशी के इरादे से पहुंचता है यह कौवा तुरंत रेस्क्यू टीम को सूचित करने उनके ऑफिस पहुंच जाता है। तेजी के साथ कांव-कांव कर उन्हें सचेत करता दिखाई देता है। लोग इसके इस इशारे को अब समझने लगे हैं। जिसके चलते अब तक कई लोगों की जान बचाई जा चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here