ग्रज बिल्डिंग हैं विश्व की सबसे पतली बिल्डिंग, जानिये इससे जुड़ी कहानी

0
768
ग्रज बिल्डिंग

 

आपने दुनिया की बहुत सी अजीबोगरीब बिल्डिंग देखी होंगी, पर क्या आपने दुनिया की सबसे पतली बिल्डिंग देखी हैं यदि नहीं तो आज हम आपको इस बिल्डिंग के बारे में ही बता रहें हैं। आपको बता दें कि यह बिल्डिंग लेबनान के बेरुत में हैं। असल में यहां एक व्यक्ति ने ऐसा घर बनाया हैं जिसको सबसे पतला घर माना जा रहा हैं।

इस व्यक्ति ने इस बिल्डिंग को एक प्रकार से सिर्फ इसलिए बनाया हैं ताकि उसके भाई की बगल वाली बिल्डिंग से भू-मध्य सागर का नजारा न दिखाई पड़े। इस ईमारत का नाम ग्रज बिल्डिंग हैं और यह 14 मीटर ऊंची तथा 1 मीटर से भी कम चौड़ी हैं।

ग्रज बिल्डिंगImage Source:

दो भाइयों ने अपने पिता के प्लाट में से अपना अपना हिस्सा लेकर अपने घर बनाये थे। जिनमें से एक बिल्डिंग का निर्माण किया गया था। बताया जाता हैं कि इस ग्रज बिल्डिंग का निर्माण 1954 में हुआ था। ट्विटर पर इसकी तस्वीर आने के बाद यह वर्तमान में काफी चर्चा में आ गई हैं। बेरुत में यह सबसे पतली बिल्डिंग मानी जाती हैं।

इस बिल्डिंग के बारे में यह भी बताया जाता हैं कि लेबनान में हुए 1975 से 1990 के मध्य युद्ध के दौरान इस ग्रज बिल्डिंग को वैश्यालय के रूप में काम में लाया जाता था। इस बिल्डिंग की तस्वीर वायरल होने के बाद लोग इस पर अपने अपने विचार दे रहें हैं और कुछ लोग इस तस्वीर को नकली भी बता रहें हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here