आज का इतिहास- जानी मानी अभिनेत्री जोहरा सहगल का हुआ था जन्म

0
632

हिन्दी सिनेमा के लिए 27 अप्रैल का दिन बहुत ही खास रहा है क्योंकि आज के ही दिन सन् 1912 में जानी मानी अभिनेत्री जोहरा सहगल का जन्म हुआ था। इनका जन्म उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में हुआ था। जोहरा सहगल बॉलीवुड का एक ऐसा जाना माना चेहरा हैं जिन्होंने अपनी बेहतरीन अदाकारी से हिन्दी सिनेमा को एक नए मुकाम पर पहुंचाया।

जोहरा का पूरा नाम साहिबजादी जोहरा बेगम मुमताज उल्लाह खान था। जोहरा को बचपन से ही थियेटर से बहुत मोहब्बत थी और थियेटर से ही उन्होंने अभिनय की बारीकियों को सीखा था। उन्होंने अपने करियर की शुरूआत सन् 1935 में बतौर डांसर की थी। जिसके बाद उन्होंने सन् 1946 में ‘धरती के लाल’ फिल्म से हिन्दी सिनेमा में बतौर अभिनेत्री कदम रखा। जोहरा सहगल 20 साल की उम्र में उस समय के समाज की पुरानी सोच की परवाह किए बिना डांस सीखने जर्मनी पहुंच गईं।

article-2688074-1F8D976C00000578-537_634x387Image Source :http://i.dailymail.co.uk/

जोहरा एक ऐसी अभिनेत्री हैं जिन्होंने उम्र के उस पड़ाव तक अभिनय किया जब एक कलाकार अभिनय की दुनिया को अलविदा कह देता है। हिन्दी सिनेमा को उन्होंने अपने जीवन के कई साल दिए, साथ ही उन्होंने पृथ्वीराज कपूर से लेकर रणबीर कपूर तक के साथ फिल्मों में काम किया। जोहरा सहगल ने अपने 72 वर्षों के फिल्मी करियर में कई भाषाओं की फिल्मों में काम किया।

सांवरिया, हम दिल दे चुके सनम, चीनी कम, दिल से, साया, बैंडइट लाइक बैकहम, मिस्ट्रेस ऑफ स्पाइसेज, वीर-जारा आदि कई फिल्मों में जोहरा ने अपने बेहतरीन अभिनय का जादू चलाया। जोहरा को पद्मश्री और पद्म विभूषण से भी सम्मनित किया गया है। एक लंबा जीवन जीने के बाद 10 जुलाई 2014 को 102 की उम्र में इनका निधन हो गया। जोहरा सहगल आज भले ही हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनकी बेहतरीन अदाकारी हमेशा हम सभी के दिलों में बसी रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here