आरएसएस के यूनिफॉर्म में बदलाव की तैयारी

0
548

विश्व के सबसे बड़े हिंदू संगठन आरएसएस यानि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने अपनी पुरानी यूनिफॉर्म को बदलने की तैयारी शुरू कर दी है। इसका फैसला आज नागौर की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक में होगा। इस सभा में आरएसएस के ड्रेस कोड को बदलने का प्रस्ताव सामने रखा जा सकता है।

इस यूनिफॉर्म के बदलाव में दो सुझाव दिए गए हैं। पहला तो सफेद रंग की टी शर्ट के साथ काले रंग का ट्राउजर, सफेद जूते, काली टोपी और खाकी रंग के मोजे। इसी तरह दूसरे प्रस्ताव में ग्रे या खाकी ब्लू रंग का ट्राउजर, सफेद रंग की फुल स्लीव्स टी शर्ट, काले रंग के जूते, खाकी रंग के मोजे और काली रंग की टोपी शमिल है। हालांकि इस बात की घोषणा 13 मार्च को ही हो पाएगी कि क्या निकर की जगह पैंट का चयन होगा।

इस-यूनिफॉर्म-के-बदलाव-में-दो-सुझाव-दिए-गए-हैं।-पहला-तो-सफेद-रंगImage Source :http://www.kvtnews.com/

इस बैठक से पहले एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में आरएसएस के ज्वाइंट जनरल सेक्रेटरी कृष्ण गोपाल ने कहा कि संघ की वर्दी बदलने पर अभी सोच विचार किया जाएगा। यह पहली बार नहीं है जब संघ की यूनिफॉर्म बदली जा रही है।

कृष्ण गोपाल ने यह भी कहा कि लगभग 595 जिलों में संघ की शाखा लगती है। जहां 2015 में कुल 51,335 संघ शाखाएं थी, वहीं आज यह बढ़कर 56,859 हो गई हैं। इस सभा में कम खर्च पर सभी को शिक्षा दिलवाने जैसे कई अन्य प्रस्ताव भी पास किए जाएंगे। इतना ही नहीं इसमें सामाज में होने वाले भेदभाव को भी खत्म करने की कोशिश की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here