5 तरीके जिनसे महिलाएं कर सकती हैं घर बैठे कमाई

0
361

ज्यादातर महिलाएं शादी के बाद या मां बनने बाद नौकरी नहीं कर पातीं। घर की जिम्मेदारियां उठाते-उठाते वह गृहस्थी के कामों में व्यस्त हो जाती हैं, लेकिन एक वक्त ऐसा आता है जब वह नौकरी करने का मन बना लेती हैं पर तब भी घर और परिवार की जिम्मेदारियां उनके आड़े आ जाती हैं। तब वह घर बैठ कर कमाई करने के कई तरीके सोचती हैं।

यहां हम आपको 5 ऐसे तरीके बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप घर बैठे अच्छी कमाई कर सकती हैं, साथ ही अपने परिवार का भी ख्याल रख सकती हैं –

कुकिंग

कुकिंगImage Source :http://cdn.sheknows.com/

अगर आपको अच्छा खाना बनाना आता है तो आप टिफिन का बिज़नेस कर सकती हैं। इस सर्विस की शुरूआत आप घर से बाहर रह कर काम करने वाले एंप्लॉइज़ या स्टूडेंट्स से कर सकती हैं। शुरू में अगर आप एक थाली की कीमत 50 रुपए भी रखती हैं, तो भी आप काफी बचत कर लेंगी।

फ्रीलांसिंग

फ्रीलांसिंगImage Source :http://careers.workopolis.com/

अगर आप अच्छा लिख सकती हैं और आपको राइटिंग का शौक भी है, तो फ्रीलांसिंग पैसे कमाने का एक बेहतर तरीका है। आप चाहें तो किसी न्यूज़ पेपर या मैगज़ीन के लिए लिख कर अच्छे पैसे कमा सकती हैं। इतना ही नहीं आप किसी वेबसाइट के लिए कंटेंट राइटिंग भी कर सकती हैं। अगर आप एक दिन में 3 आर्टिकल भी लिखती हैं, जिसके आपको 200 रुपए प्रति आर्टिकल मिले तो आप एक महीने में 18000 रुपए आसानी से कमा पाएंगी।

मेकअप और ब्यूटीशियन

मेकअप-और-ब्यूटीशियनImage Source :http://lepovo.ru/

अगर आपकी रुचि मेकअप या ब्यूटी पार्लर के काम में है तो आप थोड़ी सी ट्रेनिंग के बाद इस काम की शुरूआत अपने घर से ही कर सकती हैं। इस काम के लिए आपको ज्यादा पैसा लगाने की भी जरूरत नहीं है। छोटी सी जगह में और थोड़े पैसों से भी आप इस काम की शुरूआत कर सकती हैं।

ट्यूशन क्लासेस

ट्यूशन-क्लासेसImage Source :http://www.patient-health-care.org/

अगर आपने अच्छी पढ़ाई की हुई है और कुछ विषयों में आपकी अच्छी जानकारी है, तो आप घर पर ही बच्चों को ट्यूशन दे सकती हैं। इस काम से आपकी नॉलेज बढ़ेगी और साथ ही आप अच्छी कमाई भी कर सकती हैं।

हॉबी क्लासेज

हॉबी-क्लासेजImage Source :https://www.tututix.com/

अगर आपको किसी चीज़ में विशेष रुचि है और इसमें आपने अच्छा प्रशिक्षण भी लिया हुआ है जैसे पेंटिंग करना, सिंगिंग, डांसिंग, गिटार बजाना, खाना बनाना आदि तो आप इसे अपना प्रोफेशन भी बना सकती हैं। इससे आपकी हॉबी और फाइनेंशियल जरूरतें, दोनों पूरी हो सकती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here