अचानक मिला 300 वर्ष पुराना खजाना, हाथ आई 10 हजार से भी ज्यादा पुरानी वस्तुएं

0
411

देखा जाएं तो आज भी ऐसी बहुत सी जगहें हैं जहां पर प्राचीन खजाने दबे हुए हैं, पर आम लोगों को इन स्थानों का पता ही नहीं है, पर हालही में एक ऐसे ही स्थान से 300 वर्ष पुराना खजाना मिला है, जिसमें 10 हजार से भी ज्यादा पुरानी वस्तुएं मिली है। जी हां, यह खबर बिल्कुल सच है आपको हम सबसे पहले यह बता दें कि यह खजाना चीन में मिला है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चीन के दक्षिण-पश्चिमी प्रांत सिचुआन की नदी में यह 300 वर्ष पुराना खजाना मिला है। चीन के पुरातत्व अनुसंधान संस्थान के निदेशक गाओ डालून का इस खजाने में मिले सामान के बारे में कहना है कि “इस खजाने का बड़ा हिस्सा सिक्कों के रूप में है जिसमें सोने चांदी तथा तांबे के सिक्के हैं इसके अलावा हथियार भी इस खजाने में पाए गए हैं।

जिनमें से ज्यादातर हथियार लोहे के बने हैं।” इस खजाने में कुछ जेवर भी मिले हैं, जिन पर की गई कलाकारी उस समय की अद्भुत कला के नमूने को दिखाती है। साथ ही कुछ बर्तन भी इस खजाने से मिले पर उन पर लिखी भाषा अभी तक समझ नहीं आ पाई है। आपको हम यह भी बता दें कि इस खजाने को खोजने के लिए सिचुआन प्रांत ने जनवरी में परियोजना को प्रारंभ किया था जो की अप्रैल तक चलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here