शादी के लिए घटाना चाह रही हैं वजन तो काम आएंगे ये टिप्स

0
339

हर लड़की की जिंदगी में शादी का दिन उसके जीवन का सबसे खास दिन होता है। हर लड़की उस दिन सबसे खूबसूरत और आकर्षक दिखना चाहती है, लेकिन आप ही सोचिए ज्यादा वजन में क्या कोई लड़की सुंदर दिख सकती है। नहीं ना, आपका मोटापा इन सारे सपनों पर पानी फेर सकता है। आज हम आपके लिए कुछ खास प्रभावी डाइट प्लान लेकर आए हैं। अगर आप भी जल्द ही दुल्हन बनने वाली हैं और शादी के लिए वजन कम करना चाहती हैं तो इस डाइट प्लान को अपनाकर आप 10 दिन में हो सकती हैं अपनी शादी के लिए तैयार।

weight loss3Image Source: http://shakinamcneal.com/

सबसे पहले जब आपको इतने कम समय में अपना वजन घटाना हो तो ध्यान रखें की खाने की मात्रा एकदम से बिल्कुल कम न करें। शरीर को 1200 कैलोरी की प्रतिदिन आवश्यकता होती है। ऐसे में आप 1000 से कम कैलोरी किसी भी स्थि‍ति में न लें। इससे थकान और ऊर्जा की कमी नहीं होगी।

खाने में तैलीय और मसालेदार चीजों से बिल्कुल परहेज करें। लो कैलोरी फूड पर ज्यादा ध्यान दें, उबली हुई सब्जियों का सेवन ज्यादा करें। चाहें तो बिना शक्कर का जूस, सूप, ग्रीन टी, नारियल पानी, नींबू पानी का सेवन कुछ घंटों में कर सकते हैं।

Healthy Weight LossImage Source: http://www.the6thsensehospital.com/

बिस्किट, ब्रेड, नमकीन, चॉकलेट, चिप्स जैसी चीजों से दूरी बना लें। मैदे की चीजें बिल्कुल भी ना खाएं। सूप और जूस के मामले में भी बाजार की चीजों के बजाए घर पर बनाकर ही लें।

फल, सब्जियां, सलाद एवं सूखे मेवों को आहार में ज्यादा से ज्यादा शामिल करें। इससे आपके शरीर में पोषण की कमी नहीं होगी और ऊर्जा बरकरार बनी रहेगी। इसके अलावा आपका पेट भी जल्दी भर जाएगा।

weight loss1Image Source: http://www.theweightlose.com/

सुबह और शाम के समय लगभग 1 घंटा पैदल चलें और एक से डेढ़ घंटा कार्डियो एक्सरसाइज करें। इसके अलावा योगा करने से भी शरीर सही आकार में आएगा।

सुबह खाली पेट गरम पानी में नींबू-शहद या फिर दालचीनी का पाउडर लें। आप चाहें तो हरा धनिया और नींबू का जूस बनाकर भी खाली पेट ले सकते हैं। यह भी वजन कम करने में सहायक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here