इन नेताओं की डिग्री पर हुआ बवाल

0
262

इंदिरा गांधी

भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी आॅक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के समरविले काॅलेज में पढ़ने के लिए गईं तो थी, लेकिन उन्होंने वहां से अपनी डिग्री समाप्त नहीं की थी। लेकिन इसके बावजूद वह खूद को आॅक्सफोर्ड की पूर्व छात्रा बताती थी।

सोनिया गांधी

वर्ष 2000 में सुब्रहमण्यम स्वामी के चुनौती पर सोनिया ने इस बात को स्वीकारा कि उन्होंने कैंब्रिज से डिग्री नहीं, बल्कि डिप्लोमा किया है।

Fake5Image Source :http://images.indianexpress.com/

स्मृति ईरानी

भारत की एचआरडी मंत्री स्मृति ईरानी ने चुनाव आयोग को दिए हलफनामों में अलग तारीख और कोर्स बताए। इसके अलावा येल यूनिवर्सिटी की डिग्री होने का दावा किया, लेकिन यह दावे बाद में गलत पाए गए।

राहुल गांधी

कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने दावा किया था कि 1995 में उन्होंने आॅक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से डेवलपमेंट इकोनाॅमिक्स में एमफिल किया था, लेकिन बाद में इस बात का खुलासा हुआ कि उन्होंने आॅक्सफोर्ड से इस तरह की कोई डिग्री नहीं ली है।

Fake4Image Source :http://media.newindianexpress.com/

ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की पूर्व मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी उन नेताओं में आती हैं, जिनकी डिग्री पर काफी बवाल मचा था। दरअसल ममता ने दावा किया कि उनके पास ईस्ट जाॅर्जिया यूनिवर्सिटी से डॉक्ट्रेट की डिग्री प्राप्त की है। लेकिन जांच के दौरान यह पता लगा कि इस नाम की कोई यूनिर्सिटी ही नहीं है।

मीसा भारती

लालू यादव की बेटी मीसा भारती ने बताया था कि उन्होंने हार्वडे यूनिवर्सिटी के एक सेमिनार में भाषण दिया था, लेकिन यूनिवर्सिटी ने इस बात को खारिज करते हुए उन्हें गलत करार कर दिया।

Fake2Image Source :http://www.abraxasnu.com/

जितेंद्र सिंह तोमर

आप पार्टी के कानून मंत्री जितेंद्र सिंह तोमर तो अपनी डिग्री को लेकर गिरफ्तार भी हुए, क्योंकि की एक यूनिवर्सिटी ने उनकी डिग्री को फर्जी बताकर कोर्ट में याचिका दायर कर दी थी।

वरुण गांधी

भाजपा नेता वरुण गांधी ने ऐसा दावा किया था कि उन्होंने लंदन स्कूल आॅफ इकनाॅमिक्स से डिग्री प्राप्त की है, लेकिन सचाई यह है कि वरुण ने अपनी पढ़ाई किसी डिस्टेंस लर्निंग यूनिवर्सिटी से पूरी की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here