भारत ही नहीं अमेरिका-चीन सहित कई देशों में है ताज महल, देखिये तस्वीरें

0
919

ट्रिपएडवाइजर जो की एक ट्रेवल साइट है ने कुछ मोस्ट पॉपुलर टूरिस्ट प्लेस के नाम एनाउंस किये हैं, जिनमें ताज महल को 5 वे पायदान पर रखा है। आज के समय में ताज महल किसी की पहचान का मोहताज़ नहीं है, उसकी वास्तुशैली और उसका डिजाइन उसकी खास पहचान हमेशा से रहा है पर आज हम आपको कुछ ऐसे देशों के बारे में जानकारी देने जा रहें हैं, जिन्होंने ताज महल की इस विशेष वास्तुशैली और डिजाइन को कॉपी कर अपने यहां भी ताज महल बनाने की कोशिश की है, आइये जानते हैं ऐसे देशों के बारे में और देखते है उनके द्वारा बनाए गए ताज महल को।

1- शेनजेन शहर, चीन –

Window-of-the-World-Theme-Park-Shenzhen---Taj-MahalImage Source :http://discoverchina.info/

यहां के “विंडो आफ दी वर्ल्ड थीम पार्क” में आपको ताज महल की नक़ल देखने को मिलती है, जो की इन्होंने ताज की कॉपी करके बनाया है। दूर से इसको देखने पर यह बिल्कुल भारत के ताज महल की ही तरह दिखता है।

2- होटल ताज अरेबिया, दुबई –

taj-arabia-5Image Source :http://www.tajarabia.com/

दुबई में होटल ताज अरेबिया को भी हूबहू ताज महल के जैसा बनाने की कोशिश की गई है, यह दुनिया की सबसे खूबसूरत वेडिंग साइट के तौर पर जाना जाता है। जानने वाली बात यह की ताज महल को बनने में 22 साल लगें थे और इसको मात्र 2 साल में बनाया गया है।

3- विस्कजिन स्टेट, अमेरिका –

Tripoli_Shrine_TempleImage Source :https://upload.wikimedia.org/

एनरिका के “ट्रीपोली श्राइन टेम्पल” को यदि आप ध्यान से देखेंगे तो यह भी आपको ताज की ही कॉपी लगेगा। इसका गुम्बद और एंट्री का दरवाजा तो ताज जैसा बन गया पर पूरी ईमारत ताज की शक्ल नहीं ले पाई।

4- सोनारगांव, बांग्लादेश –

Taj-Mahal-Bangladesh-001Image Source :http://4.bp.blogspot.com/

बांग्लादेश के फिल्म मेकर एहसानुल्लाह मोनी ने जब पहली बार ताज देखा तो इसको अपने यहां बनवाने की ठानी थी और अपनी एक टीम आगरा ताज महल भेज दी थी। आज यह ताज महल, बांग्लादेश में बना हुआ है।

5- बीबी का मकबरा, औरंगाबाद –

DSC04419Image Source :http://indiathatwas.com/

इसको शहजादे आजमशाह ने बनवाया था और इसको भी ताज के जैसा बनवाने की कोशिश की गई थी, यह भी एक मकबरा है और भारत के औरंगाबाद शहर में स्थित है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here