विकीपीडिया ने यह क्या कर दिया !

0
361

कुछ-कुछ समय के अंतराल पर विकीपीडिया की कोई ना कोई गलतियां सामने आती रहती हैं। हाल ही में विकीपीडिया की एक और गलती सामने आई है। दरअसल विकीपीडिया ने बीजेपी की महिला सांसद अंजु बाला को मृत करार कर दिया। महिला सासंद ने बुधवार को इस मुद्दे को लोकसभा में उठाया। उन्होंने कहा कि जब एक सांसद के खिलाफ विकीपीडिया इस तरह की बातें लिख रहा है तो आम महिला को बदनाम करना तो उनके लिए काफी आसान होगा। इतना ही नहीं विकीपीडिया ने अंजु के चरित्र पर भी सवाल उठाते हुए लिखा कि उनके दो पति हैं, जबकि ऐसा कुछ भी नहीं है। सरकार ने इस वेबसाइट के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का फैसला लिया है।

कुछ-कुछ-समय-के-अंतराल-पर-विकीपीडियाImage Source :http://media.webdunia.com/

विधि मंत्री वीवी सदानंद गौड़ा ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए कहा कि इसकी जांच की जाएगी और दोषियों को सजा जरूर दी जाएगी।

विकीपीडिया ने अंजु बाला की मृत्यु की तारीख तीन मार्च 2016 बताई है और मृत्यु का स्थान दिल्ली दिखाया है। अंजु ने कहा कि उन्होंने पिछले दिनों अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर एक सेमीनार में एक कविता पढ़ी थी, जिसे टेलीविजन के एक चैनल पर दिखाया गया था। उनके सचिव के पास एक कॉल आई जो कि मुंबई से थी। कॉल करने वाले सज्जन ने पूछा कि यह कविता सांसद ने कब पढ़ी तो सचिव ने कहा कि यह कविता तो सांसद ने अभी कुछ समय पहले ही पढ़ी है, तो उन सज्जन ने ही बताया कि विकीपीडिया पर तो ऐसा नजर आ रहा है कि वह तीन मार्च को मर चुकी हैं।

अंजु बाला ने सरकार से इस मामले को प्राथमिकता देने की मांग की। सरकार ने भी उन्हें भरोसा दिलाया कि इस पर जल्द सख्त कदम उठाया जाएगा।

अंजु-बाला-ने-सरकार-से-इस-मामलेImage Source :http://www.newztrack.com/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here