हिमाचल के गांव में बैन हैं भारत के लोगों की एंट्री, जानें क्यों

0
432

हिमाचल प्रदेश भारत के खूबसूरत राज्यो में से एक है और जहां पर बहुत सी ऐसी जगह हैं जिनको देखने के लिए भारत के नहीं बल्कि विदेशी लोग भी अपने अपने देश से आते हैं पर आज हम आपको यहां के एक ऐसे गांव के बारे में बताने जा रहें हैं जहां पर भारतीय लोगों की एंट्री बैन है। यह मामला आपको अजीब लगेगा ही क्योंकि यह गांव अपने ही देश में होते हुए भी यहां पर देश के लोगों की एंट्री बैन है, ऐसा क्यों है? इसके बारे में आज हम आपको बता रहें हैं। आइये जानते हैं इस गांव और इसमें भारत के लोगों की एंट्री बैन होने के कारण के पीछे की वजह को।

Indians are not allowed1Image Source:

सबसे पहले तो आपको यह बता दें कि इस गांव का नाम है “कसोल गांव”, यह गांव पूरे हिमाचल प्रदेश में काफी फेमस है और इसके पीछे यही कारण है कि यहां पर देश के लोगों की एंट्री बैन है पर यहां पर इज़रायल के लोग सबसे ज्यादा संख्या में आते हैं। यहां का दृश्य कुछ ऐसा होता है कि आपको लगने लगेगा की ये लोग आपके नहीं बल्कि आप इन लोगों के देश में चले गए हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि यहां पर भारतीय लोगों का आना बैन है, यदि कोई भारत का व्यक्ति इस गांव में भूल से आ भी जाता है तो उसको यहां पर कोई कमरा नहीं देता है और अंततः उसको इस गांव से जाना ही होता है। कुछ लोगों का कहना है कि भारत के लोगों को इस गांव में न आने देने के पीछे यहां के पर्यटन व्यवसायियों का ही हाथ है क्योंकि किसी भी भारतीय व्यक्ति से यहां के लोगों को इतनी कमाई नहीं होगी जितनी विदेशी लोगों से होती है, कुछ पर्यटन व्यवसायी इस बारे में दलील देते हुए कहते हैं कि “हमने यहां भारतीय पुरुषों को इसलिए बैन कर रखा है क्योंकि यहां आने के बाद वो इज़रायली महिलाओं के साथ छेड़खानी करते हैं, जिससे इज़रायली महिलाओं की यात्रा में बाधा उत्पन्न होती है।”

Indians are not allowed2Image Source:

इज़रायल के लोग यहां पर करीब 20 साल पहले आये थे और उन्होंने यहां के स्थानीय निवासियों से यहां की कुछ जमीन किराए पर ले ली थी और अपने कॉटेज तथा कैफे हाउस आदि उन्होंने यहां पर बना लिए। गांव के लोगों का भी इससे रोजगार बढ़ा इसलिए उन्होंने इन विदेशी लोगों का अच्छे से साथ दिया। इस गांव में आप इज़रायल के बड़े-बड़े झंडे लगे देख सकते हैं।

Indians are not allowed3Image Source:

देखा जाए तो यह एक अच्छी बात है कि बहुत से अलग अलग देशों के लोग हमारे देश को पसंद कर रहें हैं, यहां आकर रह रहें हैं और यहां की संस्कृति को ग्रहण कर रहें हैं पर अपने ही देश में चंद पैसे के लिए अपने लोगों की एंट्री बैन करने का लॉजिक किसी भी व्यक्ति को ठीक नहीं लगेगा। कुछ लोगों और कुछ पैसे की वजह से सारे लोगों पर अंगुलिया उठाना, कहां तक सहीं कहा जायेगा यह आप ही विचार कर के देख ले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here