देश के लिए 22 साल से पैदल यात्रा कर रहा है यह गुमनाम शख्स

0
645

हम जिस मिट्टी में पलकर बढ़े होते है उस मिट्टी से हर किसी को प्रेम हो जाता है। चाहें फिर वो हमारे देश की बात हो या उस जगह की जहां हमारा जन्म हुआ है। देश प्रेम का जज्बा तो हर भारतवासी के लिए एक गर्व की बात होती है। जिसे जाहिर करने के लिए लोग अलग-अलग कार्यों को करते हुए दिखते हैं। जरूर नहीं है कि देश की सीमा में खड़े होकर लड़ने से ही देश प्रेम की भावना को प्रकट किया जा सकता है, हमारे द्वारा किए जिने वाले राष्ट्रहित कार्य भी देश के लिए ही होते है। इसी प्रकार से 22 सालों से एक इंसान गुमनामी जीवन व्यतीत करते हुए देश के लिए कार्य कर रहा है।

81-year-old-man-has-travelled-6-lakh-kms1Image Source:

जिसका हित केवल देश के लिए ही है। इस शख्स ने अपनी पूरी जिंदगी सड़को पर चलते हुए ही बिता दी। 81वर्ष के बगीचा सिंह नाम का यह शख्स लगभग 22 साल से पैदल ही पूरे देश का भ्रमण कर लोगों को जाकरूक करने का प्रयत्न कर रहा है। देश के युवाओं को ध्रूमपान,नशाखोरी भ्रष्टाचार आदि से दूर रहने के लिए इन्होनें जागरूक करने का निर्णय लिया था और इसी सोच को रखते हुए 20 फरवरी 1993 से इसी संदेश को जन-जन के पास पहुंचाने अपने घर से निकल पड़े देश की सड़को पर। इन 22 सालों में उन्होंने अब तक 5,60,000 किमीटर मीटर की यात्रा तय कर ली है। जिसमें वो कश्मीर, कन्याकुमारी, जैसलमेर मणिपुर, समेत कई राज्‍यों में अपना संदेश दें चुके हैं।

81-year-old-man-has-travelled-6-lakh-kms2Image Source:

बगीचा सिंह अपने कंधों पर जरूरी सामान के साथ खाद्य सामग्रियों से भरा 90 किलो वजन लेकर पैदल चलते हैं। 81 वर्ष की अवस्था पार कर लेने के बाद भी वो रोजाना 50 से 60 किमी पैदल चलते हैं आज देश के प्रति आस्था रखने वाले बगीचा सिंह सड़क में चलने वालो के चहेते बन चुके है और इसी कारण वो हर लोगों के सुपरस्टार कहे जाते है।

Image Source:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here