हथेली के आकार का यह ड्रोन अब करेगा अमेरिका के लिए जासूसी

खास क्षमताओं से लेस है ये ड्रोन -

अमेरिका हमेशा से नई नई युद्ध तकनीकों को बनाने में सबसे आगे रहा है। हाल ही में अमेरिका ने अपनी जासूसी तकनीक को बेहतर बनाते हुए एक नए प्रकार के ड्रोन का आविष्कार किया है। ये ड्रोन इतना छोटा सा है कि इंसानी हथेली में आसानी से समा सकता है। ये ड्रोन किसी पतंगे के आकार का है। इसे अमेरिका की थर्मल इमेजिंग फर्म फ्लिर ने बनाया है। जिसको 2.6 मिलियन डॉलर में सेना द्वारा खरीदा जाएगा। इस खबर को बिजनेस इंसाइडर व डेलीमेल में प्रकाशित किया गया है। इसे ब्लैक होरनेट नैनो ड्रोन नाम दिया गया है। इसका प्रयोग जासूसी कार्यों में किया जाएगा।

पुराने ड्रोन का लेटस्ट वर्जन है ये ड्रोन –

पुराने ड्रोन का लेटस्ट वर्जन है ये ड्रोन Image source:

बताया जा रहा है कि ये ड्रोन सेना के पहले वाले ब्लैक होरनेट ड्रोन का नवीनतम वर्जन है। इसलिए इसको ब्लैक होरनेट ड्रोन 3 भी कहा जा रहा है। इस ड्रोन के बारे में बताएं तो इसका वजन करीब 32 ग्राम है। अपने छोटे आकार के बाद भी यह 21 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार उड़ते हुए 2 किलोमीटर के इलाके में निगरानी रख सकता है। इसकी सबसे अच्छी बात है इसका छोटा आकार, जो इसे दुश्मन के रेडार की रेंज से भी बचाता है।

खास क्षमताओं से लेस है ये ड्रोन –

खास क्षमताओं से लेस है ये ड्रोन -Image source:

इसके आकार के बारे में बात करें तो देखने में यह एक छोटे से हेलीकॉप्टर की तरह दिखता है, जिसे एक रिमोट की मदद से संचालित किया जाता है। इस नन्हें से हेलीकॉप्टर में एक छोटा सा थर्मल माइक्रो कैमरा फिट किया गया है। यह कैमरा कम रोशनी और भारी धुंध में भी एक दम सही तस्वीरें लेने की क्षमता रखता है। इससे रिकोर्ड होने वाली फुटेज को एक टैबलेट पर देखा जा सकता है। इस ड्रोन को बनाने वाली कंपनी के मुताबिक इस तरह के ड्रोन अमेरिका के अलावा आस्ट्रेलिया और फ्रांस समेत 30 अन्य देशों को भी दिए गए है।

To Top