109 साल की महिला – आखिर क्या है इतनी उम्र में भी जवानी का राज

0
683

आज हम आपको एक ऐसी महिला के बारे में बताने जा रहें हैं जो की 109 वर्ष की उम्र में भी जवान व्यक्ति के जैसे ही सारे दिन घर के कार्यो लगी रहती है, बात यह नहीं है कि इनकी उम्र 109 साल की है। असल में बात यह है कि इतनी उम्र में भी इतना कार्य करने की क्षमता और जीवन शक्ति का राज आखिर है क्या, तो आइये सबसे पहले जानते हैं इस महिला के बारे में और उसके बाद में बताते हैं इनके इतने समय स्वस्थ रहने का राज।

109 year old woman in china1Image Source:

109 साल की इस महिला का नाम है “जेंग शिजियांग” और यह महिला आज भी किसी जवान पुरुष की तरह ही कार्य करती है, जेंग का जन्म जुलाई 1908 में हुआ था और वर्तमान में इनके परिवार में 28 सदस्य हैं। जेंग हमेशा घर के किसी न किसी परिजन के कार्य में लगी ही रहती है, जेंग का कहना है कि कार्य करने से उसके हाथ पैर हमेशा चलते रहेंगे और वह ऐसा करके अच्छा फील करती है। जेंग अपने बारे में आगे बताते हुए कहती है की “काम करते रहने पर मैं स्वस्थ महसूस करती हूं। घर के लोग मुझे मना काम करने से मना करते हैं। मैं उनसे कहती हूं, क्या तुम मेरे और बर्थडे नहीं मनाना चाहते क्योंकि अगर मैं काम नहीं करूंगी तो बीमार हो जाउंगी। जेंग को टीवी पर कुंग फु और एक्शन फिल्में देखना भी पसंद है।”

देखा जाए तो जेंग का इतनी उम्र में भी स्वस्थ रहने का राज है उनकी कर्मठता और उनका हर समय सक्रिय रहना, असल में जब व्यक्ति अपने शरीर के अंगो का उपयोग उतना नहीं कर पाता जितना करना चाहिए तब उसके शारीरिक अंग धीरे-धीरे अपनी कार्य क्षमता को छोड़ देते हैं जबकि जेंग अपने सभी शारीरिक अंगों को सक्रीय रखती है इसलिए वह स्वस्थ भी है और खुश भी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here