एयरपोर्ट थीम पर बना है यह अंतिम उड़ान मोक्ष यात्रा नामक अनोखा श्मशान घाट

0
543
This cremation place built as an airport named antim udaan moksh yatra cover

आपने श्मशान घाट देखें ही होंगे, पर क्या आप किसी ऐसे श्मशान के बारे में जानते हैं जिसको एयरपोर्ट की तरह से बनाया गया हो? यदि नहीं, तो आज हम आपको बता रहें हैं एक ऐसे ही श्मशान घाट के बारे में, जो एयरपोर्ट थीम को ध्यान में रखकर बनाया गया है। आपको हम बता दें कि एयरपोर्ट थीम के अनुसार बना यह अनोखा श्मशान घाट गुजरात के बारडोली नामक स्थान पर स्थित है। इस श्मशान घाट का नाम “अंतिम उड़ान मोक्ष यात्रा” है। इस श्मशान में हवाई जहाज के 2 रेप्लिका रखें हैं, जिनका नाम “मोक्ष एयरलाइन्स” तथा “स्वर्ग एयरलाइन्स” है।

This cremation place built as an airport named antim udaan moksh yatraimage source:

इस अनोखे श्मशान घाट पर जब भी कोई मृतक पहुंचता है तो एयरपोर्ट की तरह से ही श्मशान घाट से अनाउंसमेंट किया जाता है कि मृतक को किस ओर के गेट से प्रवेश करना है। यहां मृतक के परिजनों को ढांढस बंधाने के लिए भी कई इंतजाम किए गए हैं। इस श्मशान घाट के प्रेजिडेंट सोमाभाई पटेल इसके बारे में बताते हुए कहते हैं कि ” इसको मिन्ढोला नदी के तट पर बनाया गया और यह मोक्ष एयरपोर्ट के नाम से जाना जाता है।

श्मशान शब्द काफी कटु होने के कारण इस श्मशान को अंतिम उड़ान मोक्ष एयरपोर्ट का नाम दे दिया गया है।” आपको हम बता दें कि इस श्मशान में 5 चिता स्थल हैं, जिनमें से 3 इलेक्ट्रिक मशीनों वाले हैं। जब यहां मृतक की देह को अग्नि दी जाती है, तब हवाई जहाज के उड़ने जैसी आवाज को इस श्मशान में बजाया जाता है। आपको हम बता दें कि इस अनोखे श्मशान में लगभग 40 गावों के लोग आते हैं और अब इस श्मशान का डब्लपमेंट “मोक्ष एयरपोर्ट” के रूप में किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here