102 साल की यह महिला 75 सालों से रोज पी रही है 20 सिगरेट

0
285

देखा जाए तो व्यक्ति के शरीर पर उसकी जीवन शैली, उसके आचार-विचार और उसके आस-पास के वातावरण का बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ता है और इसी बात को यहां आप एक महिला की जीवन शैली को देखकर जरूर मान लेंगें। इस महिला का नाम “Maysie Strang” है, वर्तमान में इन्होंने अपना 102वां जन्मदिन मनाया है और इस उम्र में भी ये काफी फीट और स्वस्थ हैं, हालांकि इतनी उम्र जीने वाले बहुत से लोग अपने देश में भी होते हैं पर इनके बारे में जो एक और दिलचस्प बात है वह यह है कि ये पिछले 75 सालों से 20 सिगरेट रोज पीती आ रही है। Maysie Strang इस घुम्रपान को अपनी लंबी उम्र से नहीं जोड़ती हैं और सिगरेट पीने को अपनी उम्र का राज नहीं बताती है बल्कि वे बस यह कहती है इससे मुझे कोई नुकसान नहीं पहुंचता है।

इसके अलावा यह महिला शराब पीने की काफी शौकीन है और हर रोज सोने से पहले शराब जरूर पीती है और Maysie Strang नामक इस महिला को केले खाने का काफी शौक है, यह केले बहुत शौक से खाती है।

maysie-strang1Image Source:

अपनी युवा अवस्था में Maysie Strang, “डेली एक्सप्रेस” नामक एक न्यूज पेपर के संपादक की सचिव थी और उस समय ही उनको धूम्रपान की आदत हो गई थी, अपने टाइपराइटर के साथ में वे घुम्रपान करते समय ही काम को भी करती रहती थी। इसके अलावा यदि उनका काम किसी दिन ज्यादा होता था तो वे मात्र एक केला खा कर अपने काम को जारी रखती थी, इस प्रकार केले और धूम्रपान की आदत उनको अपने कामकाजी जीवन में ही हो गई थी, पर आज तक उनको धूम्रपान की वजह से कभी भी अस्पताल नहीं जाना पड़ा। आज भी वे 102 साल की नहीं लगती हैं बल्कि 70 या 80 साल की ही लगती हैं खैर अच्छा हो कि वे आगे भी स्वस्थ जीवन जीएं पर ये सब जानने के बाद आप यह मत मान लेना धूम्रपान करने से आपकी उम्र में ही इजाफा हो जायेगा, असल में सभी लोगों के शरीर की आंतरिक रचना एक सी होते हुए भी उनमें काफी बदलाव होते हैं, जिनकी वजह से कुछ लोग हानिकारक पदार्थों के प्रभाव से बच जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here