ये है दुनिया के ऐसे अजीबोगरीब जानवर, जिनसे अब तक आप हैं अनजान

दुनियाभर में कई तरह के रगं-बिरंगे अजीबोगरीब जीव-जंतु एवं जानवर देखने को मिलते है। इनमें से कुछ तो आज भी असानी देखें जा सकते है, पर कुछ अब पूरी तरह से विलुप्त होने की कगार पर खड़े है। इन्हीं में से कई जीव तो ऐसे है जिनके विषय में मालूम न होने के कारण हमें उन्हें पहचानना भी मुश्किल होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही जानवरों के विषय में बता रहें हैं, जिन के बारे में आप आज तक बिल्कुल अनजान है।

1. ओल्मी
यूरोप जैसे देशों में में पाया जाने वाले यह जीव ओल्मी जिसकी संख्या अब काफी घट चुकी है। पानी में होने वाले प्रदूषण के चलते अब ये पूरी तरह से विलुप्त होते जा रहें हैं। इस पानी वाले जीव की खासियत ये होती है कि ये अपना शिकार आस-पास की गतिविधि को सुनकर और सूंघकर करते है, क्योंकि इनकी आंखें अंधेरे में रहने के कारण इतनी छोटी होती है कि पूरी तरह से देखने में असर्मथ रहते हैं।


bizarre-animals1Image Source:

2. हूडेड सील
नार्थ अटलांटिक के सागर में पाए जाने वाले इस जीव का शिकार ज्यादा होने के कारण इनकी संख्या में भी कमी देखने को मिल रही है।


bizarre-animals2Image Source:

3. दाढ़ी वाला गिद्ध
यह गिद्ध यूरोप एवं एशिया के हिमालय से लेकर ऊंची पहाड़ियों पर पाया जाता है। यह गिद्ध अब कम ही देखने को मिलते है, लोग अपनी भूख को मिटाने के लिए इसका शिकार ज्यादा कर रहें हैं, जिससे इनकी संख्या कम होते हुए, अब सिर्फ 10 हजार के करीब ही बची है।

bizarre-animals3Image Source:

4. घड़ियाल-
भारत के उप महाद्वीपों में ही पाया जाने वाला घड़ियाल मगरमच्छ के ज्यादा पकड़े जाने के कारण अब ये विलुप्त होने की कगार पर है।

bizarre-animals4Image Source:

5. काकापो (Kakapo)
भारतीय तोतों से अलग प्रजाति का यह तोता न्यूजीलैंड में पाया जाता है। यह दुनिया का सबसे मोटा तोता है।

bizarre-animals5Image Source:

6. एक्जोलोटल
सेन्ट्रल अमेरिका के झील में यह पाया जाने वाला एक्जोलोटल काफी छोटा जीव है, जो अब पूरी तरह से विलुप्त हो चुका है।

bizarre-animals6Image Source:
To Top