भारत की सांस्कृतिक धरोहर को समेटते भारत के ये नोट

0
453

हमारे देश की संस्कृति की चर्चा हर देश में होती है। तभी तो दूसरे देश से लोग प्रभावित होकर हमारे यहां की संस्कृति को सीखने के लिए आते हैं और रह जाते हैं यहीं के होकर। यहां पर हर धर्म, जाति, समुदाय के लोग अपने धर्मों को मानते हुए इस देश की धरती को अपने रंगों से रंग देते हैं। इस धरोहर की झलक हमें हर जगह देखने को मिल सकती है। इसी प्रकार से भारतीय रुपयों में भी इसका विवरण देखने को मिल जाता है। क्या आप जानते हैं कि भारतीय नोट हों या सिक्का यह हमें देश के कल्चर व डेवलपमेंट के बारे में बताते हैं। हम यहां पर आपको रुपयों पर छपी फोटो क्या कहती है उसके बारे में बताने जा रहे हैं।

एक रुपया
हमारे देश का एक रुपया जो हर बच्चे को बहलाने के लिए इस्तेमाल होता है इसकी वैल्यू अगर आंकी जाए तो एक करोड़ से कम नहीं है। अगर एक रुपया कम हो तो एक करोड़ पूरा नहीं माना जाता। एक रुपए के छोटे से नोट पर ऑयल रिज की फोटो छपी होती है, जो भारत के उस विकास के बारे में बताती है जो केवल औद्योगिक डेवलपमेंट के जरिए ही हो सकती है।

 

one rupeeImage Source: http://www.thebetterindia.com/

दो रुपये
एक रुपये के समान ही दो रुपये का नोट आकार में छोटा सा होता है। ये दो तरह के होते हैं। एक नोट पर भारत के पहले उपग्रह आर्यभट्ट की तस्वीर छपी होती है, जो हमारे देश की वैज्ञानिक तकनीकी की उन्नति को दर्शाता है। जबकि दूसरे नोट पर रॉयल बंगाल टाइगर की फोटो होती है, जो देश के राष्ट्रीय पशु को दर्शाने के साथ-साथ हमारी शक्ति को प्रदर्शित करता है।

two rupee1Image Source:http://www-personal.umich.edu/

पांच रुपये
पांच रुपए के नोट में लगी पिक्स भारत के विकास में खेती की भूमिका को दर्शाता है। इस पर ट्रैक्टर चलाते किसान की फोटो छपी होती है।

five rupee1Image Source: http://1.bp.blogspot.com/

दस रुपये
दस रुपये को नोट में भारत की कला को दर्शाया गया है। समय के साथ-साथ दस रुपए के नोट में बदलाव आया। दस रुपये के नोट भी दो तरह के होते हैं। पुराने नोट पर मोर की तस्वीर होती थी, जो भारत की संस्कृति एवं पुरानी कला को दर्शाया करती थी। वहीं दूसरी ओर अब नये दस रुपए के नए नोट पर शेर, हाथी समेत कई जानवरों की तस्वीरें होती हैं, जो भारत की जैव विविधता को दर्शाती हैं।

ten rupee1Image Source:http://baysidejournal.com/

बीस रुपये
भारत के विकास की हर तस्वीरों को नोट में बने चित्रों के माध्यम से व्यक्त किया गया है। जिसमें बीस रुपये के नोट के दो रूप देखने को मिलते हैं। बीस रुपये के नोट के दो रूप बाज़ार में उपल्बध है। पुराने नोट पर कोणार्क के सूर्य मंदिर में लगा चक्र भवन निर्माण में समृद्ध पुरानी कला को दर्शाता है, जबकि दूसरे नोट पर लगी पाम के पेड़ की फोटो अंडमान आइलैंड की तस्वीर है, जो भारत के समुद्री रूप का उल्लेख है।

twenty rupee1Image Source: http://1.bp.blogspot.com/

पचास रिपये
50 रुपए के नोट पर संसद भवन की तस्वीर है, जो भारत की डेमोक्रेटिक वैल्यूज और ट्रेडिशन को दर्शाती है।

fifty rupee1Image Source: http://3.bp.blogspot.com/

सौ रुपये
100 रुपए के नोट पर पहाड़ और बादल की तस्वीर है, जो भारत की सबसे ऊंची पहाड़ी कंचनजंघा से ली गयी है। यह भारत की ऊंची पर्वत श्रृंखला को दर्शाती है।

1 hundred rupeeImage Source: http://i57.tinypic.com/

पांच सौ रुपये
पांच सौ के नोट पर गांधी जी की डांडी मार्च की फ़ोटो है, जो भारत की आज़ादी की लड़ाई को दर्शाती है।

five hundred rupeeImage Source: http://3.bp.blogspot.com/

हजार रुपये
एक हजार रुपए पर गेहूं के पौधे के अलावा कम्प्यूटर, सेटेलाइट और टॉवर आदि की फ़ोटो है, जो इंडियन इकोनॉमी को विश्व मंच पर रखता है।

one thausand rupee1Image Source:http://4.bp.blogspot.com/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here