दो हजार सालों तक राख में दबा रहा यह शहर

-

हमने सुना है कि कई ऐसे शहर हैं जो प्राकृतिक आपदा के कारण खत्म हो गए और बाद में दोबारा अपना वजूद नहीं बना पाए, लेकिन दुनिया में कुछ ऐसे भी शहर हैं जो प्राकृतिक आपादाओं की मार झेलने और विलुप्त होने के बाद भी समय के साथ दोबारा उठ खड़े हुए। हम आपको ऐसे ही एक शहर के बारे में बता रहे हैं जो करीब दो हजार सालों पहले ज्वालामुखी की राख के नीचे दफन हो गया था, लेकिन आज यह इटली का एक बड़ा शहर बनकर विकसित हो चुका है। आज इस शहर का नाम नेपल्स है जो पहले हरकुलेनियम के नाम से जाना जाता था।

कब हुआ था नष्ट हरकुलेनियम-

tUfxxLd

दस्तावेजों के आधार पर बताया जाता है कि हरकुलेनियम दो हजार वर्षों पहले रोमन साम्राज्य का एक बड़ा शहर हुआ करता था। साथ ही दस्तावेजों में लिखा गया है कि जब 79वीं ईस्वी में वेसुवियर का एक बड़ा ज्वाला मुखी फटा तो यह पूरा शहर राख के नीचे दब गया। वैसे तो जब भी ज्वालामुखी फटता है तो वह अपने लावे से पूरे शहर को नष्ट कर देता है, लेकिन इस ज्वालामुखी के फटने पर ऐसा कुछ नहीं हुआ। हरकुलेनियम इस ज्वालामुखी की राख के नीचे दब गया।

कब आया अस्तित्व में-

8020426916_aba2fb7deb_zImage Source :https://farm9.staticflickr.com/

बताया जाता है कि यूरोपीय पुनर्जागरण के दौरान सन् 1739 से लेकर 1756 में पुरावशेषों की खुदाई के दौरान यह शहर पहले की तरह ही मिला। खुदाई में पाया गया कि ज्वालामुखी का लावा पूरे शहर में फैला तो था, लेकिन शहर को किसी भी तरह से नुकसान नहीं पहुंचा सका। इतना ही नहीं इस शहर में करीब 300 कंकालों को भी सुरक्षित अवस्था में बाहर निकाला गया।

आज भी ज्वालामुखी फटने का खतरा-

इटली के नेपल्स में आज भी ज्वालामुखी के फटने का खतरा बना रहता है। यह शहर वेसुवियस पहाड़ी के निचले हिस्से में बसा हुआ है। इस शहर में करीब दस लाख लोगों की आबादी रहती है। इतना ही नहीं यह सभी ज्वलामुखी के फटने के डर के साए में जीते हैं।

बन गया है टूरिस्ट डेस्टिनेशन-

152e142ae90808Image Source :https://www.mondoguide.it/

ऐतिहासिक शहर होने के कारण व हजारों वर्षों पहले के इतिहास को अपने अंदर समेटे हुए इस शहर को देखने के लिए दुनिया भर से लोग आते हैं। आंकड़ों की मानें तो हर साल इस शहर को देखने के लिए करीब 10 लाख सैलानी यहां पर पहुंचते हैं।

vikas Aryahttp://wahgazab.com
समाचार पत्र पंजाब केसरी में पत्रकार के रूप में अपना कैरियर शुरू किया। कई वर्षो से पत्रकारिता जगत में सामाजिक कुरीतियों और देश दुनिया के मुख्य विषयों पर लेखों के द्वारा लोगों को जागरूक करने का प्रयास कर रहा हूं। अब मेरा प्रयास है कि मैं ऑनलाइन मीडिया पर भी अपने लेखों से लोगों में नई सोच और नई चेतना का संचार कर सकूं।

Share this article

Recent posts

भारत सरकार ने तीसरी बार दिया चीन को बड़ा झटका, Snack Video समेत 43 ऐप्स पर लगा दिया बैन

भारत और चीन के बीच चल रहे विवाद को देखते हुए एक बार फिर से भारत सरकार ने चीन को एक बड़ा झटका दिया...

इंटरनेशनल एमी अवॉर्डस 2020: निर्भया केस पर बनी सीरीज ने जीता बेस्ट ड्रामा अवॉर्ड

कोरोनावायरस की वजह से जहां हर किसी के लिए यह साल काफी मनहूस रहा है तो वहीं दूसरी ओर इस महामारी के बीच कुछ...

कामाख्या मंदिर में मुकेश अंबानी ने दान किए सोने के कलश, वजन जान भौचक्के हो जाएंगे

भारत के सबसे रईस उद्यमी मुकेश अम्बानी किसी ना किसी काम के चलते सुर्खियो में बने रहते है। आज के समय में अम्बानी परिवार...

कुंवारी लड़कियों के खून से नहाती थी ये महिला, वजह कर देगी आपको हैरान

अक्सर हम अखबारों में हत्या मारपीट की घटनाओं के बारें में रोज पढ़ते है। लेकिन कुछ लोग अपने शौक को पूरा करने के लिए...

आसमान से गिरी ऐसी अद्भुत चीज़, जिसे पाकर रातों रात करोड़पति बन गया यह आदमी

जब आसमान से कुछ आती है तो लोग आफत ही जानते हैं। लेकिन अगर यह कहें कि आसमान से आफत नहीं धन वर्षा हुई...

Popular categories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent comments